Railway News: बड़े बुजुर्गों को ट्रेन में मिलती है यह बेहतरीन सुविधा, क्या आपको पता है

Avatar photo

By

Sanjay

Railway News: भारतीय रेलवे एक ऐसा उपकरण है जिससे एक शहर से दूसरे शहर और एक राज्य से दूसरे राज्य तक यात्रा करना बहुत आसान है। ट्रेन से यात्रा करना सुरक्षित, सस्ता और आरामदायक है। आजकल भारत के लगभग हर हिस्से तक ट्रेन आसानी से पहुंचाई जा सकती है। ट्रेन से यात्रा करना आसान के साथ-साथ कई यात्राएं भी होती हैं। इसलिए, भारतीय रेलवे को देश की जीवन रेखा (इंडियन रेलवे इज द लाइफलाइन ऑफ द लाइफलाइन) भी माना जाता है।

ट्रेन से हर उम्र के लोग यात्रा करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ट्रेन में बुजुर्गों को कौन सी बेहतरीन सुविधाएं मिलती हैं? आज हम आपको बता रहे हैं कि बुजुर्ग लोग (वरिष्ठ नागरिक) ट्रेन में किन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

क्या आयु वर्ग के लोग वरिष्ठ नागरिक हैं?

आपके लिए यह जानना जरूरी है कि भारतीय रेलवे किसे पुराने नागरिक चिह्न हैं। असल में, भारतीय रेलवे के सिद्धांतों के अनुसार कहा जाता है कि 60 वर्ष से अधिक आयु के पुरुष और 45 वर्ष से अधिक आयु की महिलाएँ सामान्य श्रेणी में आती हैं।

रेलवे के मुताबिक, पुरुष वृद्ध नागरिकों को 40 प्रतिशत और महिला वृद्ध नागरिकों को करीब 50 प्रतिशत की छूट है। यह छूट मेल, एक्सप्रेस, राजधानी, जनशताब्दी आदि स्कोटो में उपलब्ध है।

केमिस्ट्री बर्थ की सुविधा उपलब्ध है

वयोवृद्ध नागरिकों के लिए ट्रेन में उपलब्ध कई सुविधाएं लोअर बर्थ (वरिष्ठ नागरिक बर्थ कोटा) की सुविधा में से एक प्रमुख सुविधा है। इस सुविधा के तहत, यदि कोई वयोवृद्ध नागरिक टिकट खरीदता है, तो वह अपने लिए बर्थ की सुविधा का आवंटन कर सकता है।

बताएं कि जब भी टिकट फॉर्म भरें और नाम के साथ उम्र लिखी हो तो आप लोअर बर्थ का चयन कर सकते हैं। इस तरह रेलवे द्वारा अनमोल बर्थ शेयर की जाती है। यह सुविधा पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए उपलब्ध है।

किताबों में क्या-क्या शामिल हैं?

प्रतिदिन लाखों यात्री ट्रेन से यात्रा भी करते हैं। ऐसे में अगर कोई बुजुर्ग पुरुष या महिला किसी बीमारी से पीड़ित है और उसे दूसरे शहर से ट्रेन के लिए डॉक्टर के पास ले जाता है तो उसे इसका लाभ (रोगी के लिए वरिष्ठ नागरिक कोटा) मिल सकता है।

प्रकल्पितों के अनुसार, यदि कोई वृद्ध नागरिक किसी बीमारी से पीड़ित है और वह यात्रा करता है तो उसे टिकट के समय अन्य लोगों की तुलना में पहले सीट मिल जाती है। इसके तहत लोअर बर्थ भी बुक की जा सकती है।

ट्रेन में व्हील चेयर की सुविधा

भारत के लगभग हर छोटे-बड़े रेलवे स्टेशन पर देश के बुजुर्ग नागरिकों के लिए व्हील चेयर की सुविधा है। यदि वृद्ध नागरिक परिचालन में अक्षम हैं, तो रेलवे संबंधित अधिकारी या स्टेशन मास्टर को सूचित किया जा सकता है कि उन्हें व्हील चेयर की आवश्यकता है।

जब व्यक्तिगत व्हील चेयर के लिए संबंधित रेलवे अधिकारी या स्टेशन मास्टर को सूचित किया जाता है, तो रेलवे स्टाफ व्हील चेयर के साथ उपस्थित हो जाते हैं। आप व्हील चेयर को ऑनलाइन भी बुक कर सकते हैं। हालाँकि, आपको व्हील चेयर स्टाफ को थोड़ा अतिरिक्त भुगतान करना पड़ सकता है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App