Railway News: क्या आपको पता है भारत की सबसे सुपर फास्ट ट्रेन कौन सी है, नहीं पता तो यहां देखें लेटेस्ट रिपोर्ट

Avatar photo

By

Sanjay

Railway News: रेल नेटवर्क के मामले में भारत दुनिया में चौथे स्थान पर है, जबकि आकार के मामले में देखें तो भारत सातवें स्थान पर है। इतनी बड़ी आबादी के साथ यहां तक पहुंचना भारत के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। भारतीय रेलवे द्वारा कई प्रकार की ट्रेनों का संचालन किया जाता है। इसमें कुछ ऐसी ट्रेनें भी शामिल हैं, जो यात्रियों को समय पर उनकी मंजिल तक पहुंचाने में अपनी रफ्तार के लिए जानी जाती हैं। यही वजह है कि यात्री इन ट्रेनों में सफर करना पसंद करते हैं.

रेलवे कश्मीर से कन्याकुमारी तक देश के हर कोने को जोड़ती है। भारतीय रेलवे की कुछ ट्रेनें ऐसी हैं जिन्हें अन्य ट्रेनों से ज्यादा महत्व दिया जाता है। आज हम आपको शीर्ष 10 सबसे लोकप्रिय और यात्रा करने के लिए सबसे अच्छी ट्रेनों  के बारे में बताएंगे। जिसके साथ सफर करना अपने आप में काफी रोमांचक है।

वंदे भारत एक्सप्रेस

वंदे भारत एक्सप्रेस को ट्रेन-18 के नाम से भी जाना जाता है। यह ट्रेन लोकोमोटिव से सुसज्जित ट्रेन है, जो विभिन्न मार्गों पर संचालित की जाती है। इसकी टॉप स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटा है, लेकिन इसे 42 स्पीड से लेकर 160 किलोमीटर प्रति घंटा तक चलाया गया है। नई दिल्ली से भोपाल तक वंदे भारत एक्सप्रेस सबसे तेज़ ट्रेन मानी जाती है।

गतिमान एक्सप्रेस

दिल्ली और झाँसी के बीच गतिमान एक्सप्रेस वंदे भारत के बाद भारत की दूसरी सबसे तेज़ ट्रेन है। इसमें एलएचबी कोच, बायो-टॉयलेट, स्लाइडिंग दरवाजे और फायर अलार्म हैं। इसके साथ ही यह ट्रेन अन्य सुविधाओं के लिए भी जानी जाती है, जिसमें मुफ्त वाई-फाई, वेज और नॉन-वेज खाना शामिल है।

राजधानी एक्सप्रेस

नई दिल्ली को भारत के सबसे बड़े शहरों या विभिन्न राज्यों की राजधानी से जोड़ने वाली इस ट्रेन की अधिकतम गति 140 किलोमीटर प्रति घंटा है। इस ट्रेन में यात्रियों को चाय-कॉफी, पानी की बोतलें, स्नैक्स और आइसक्रीम परोसी जाती है।

शताब्दी एक्सप्रेस

शताब्दी एक्सप्रेस सुपरफास्ट ट्रेनें भारत की सबसे तेज़ ट्रेनों में से एक हैं जो मेट्रो शहरों को जोड़ती हैं और उसी दिन मूल स्टेशन पर लौट आती हैं। भोपाल शताब्दी एक्सप्रेस वर्तमान में 155 किमी/घंटा की अधिकतम गति के साथ भारत की तीसरी सबसे तेज़ ट्रेन है।

दुरंतो एक्सप्रेस

यह ट्रेन नई दिल्ली और सियालदह जंक्शन के बीच चलती है, जिसकी अधिकतम गति 135 किलोमीटर प्रति घंटा है। इस ट्रेन की गिनती भारत की सुपरफास्ट ट्रेनों में होती है। इसके साथ ही इसमें चाय, कॉफी और स्नैक्स भी परोसे जाते हैं.

तेजस एक्सप्रेस

तेजस एक्सप्रेस भारतीय रेलवे की पहली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन है, जो भारत की शीर्ष 10 सबसे तेज़ ट्रेनों में सूचीबद्ध है। इसे राजधानी, गतिमान एक्सप्रेस, शताब्दी, वंदे भारत एक्सप्रेस और दुरंतो एक्सप्रेस जैसे भारतीय रेलवे नेटवर्क पर सर्वोच्च प्राथमिकता मिलती है।

गरीब रथ एक्सप्रेस

गरीब रथ एक्सप्रेस एक लंबी दूरी की यात्री ट्रेन है। जिसका किराया अन्य सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेनों के एसी क्लास से कम है, लेकिन अधिकतम गति 140 किमी प्रति घंटा चलती है। भारत में अब तक 26 गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेनें सक्रिय हैं.

जनशताब्दी

हज़रत निज़ामुद्दीन से कोटा तक जनशताब्दी एक्सप्रेस सबसे तेज़ ट्रेनों में से एक है। यह ट्रेन एक चेयर कार है, जिसकी अधिकतम गति 110 किलोमीटर प्रति घंटा है।

एसी एक्सप्रेस

भारतीय रेलवे की एसी एक्सप्रेस पूरी तरह से वातानुकूलित कोच वाली यात्री ट्रेनें हैं, जो कुछ खंडों में 130 किमी/घंटा तक की गति से यात्रा करती हैं और भारत की सबसे तेज़ ट्रेनों में से एक हैं।

सुविधा एक्सप्रेस

सुविधा एक्सप्रेस या प्रीमियम एक्सप्रेस को भारतीय रेलवे द्वारा सबसे व्यस्त मार्गों के लिए शुरू किया गया था, जिसे भारतीय रेलवे नेटवर्क पर शताब्दी एक्सप्रेस की तरह प्राथमिकता मिलती है।

हमसफर एक्सप्रेस

हमसफ़र एक्सप्रेस भारतीय रेलवे की पूरी तरह से 3 स्तरीय एसी डिज़ाइन वाली ट्रेनें हैं जिनमें आरामदायक बर्थ, चाय वेंडिंग मशीन, बायो-टॉयलेट, खादी बेडरोल जैसी आधुनिक सुविधाएं और यात्री सुरक्षा से सुसज्जित हैं।

संपर्क क्रांति एक्सप्रेस

एक्सप्रेस ट्रेनों की संपर्क क्रांति श्रृंखला भारतीय रेलवे की शीर्ष गति ट्रेनों में से एक है जो देश भर के सभी प्रमुख शहरों को राष्ट्रीय राजधानी से जोड़ती है। संपर्क क्रांति ट्रेनें भारतीय रेलवे की नियमित सुपरफास्ट ट्रेनों के समान किराए के साथ सामान्य कीमतों पर उच्च गति का विकल्प प्रदान करती हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App