PPP Update: परिवार पहचान पत्र को लेकर आया बड़ा अपडेट, हो सकता है बड़ा नुकसान, जानें जल्दी 

Avatar photo

By

Sanjay

PPP Update: पहचान पत्र (पीपीपी) से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है। अब नए विकल्प के तौर पर फैमिली आईडी में परिवार के मुखिया को बदला जा सकेगा. अब पीपीपी में दिखाई गई गलत रिलेशनशिप त्रुटि को भी तुरंत ठीक किया जा सकेगा। इसके लिए पात्र उम्मीदवारों को सीएससी केंद्र पर ऑनलाइन अनुरोध जमा करना होगा और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

बेटा या पोता मुखिया बन सकता है

अभी तक पीपीपी में उम्र और रिश्ते के हिसाब से परिवार के सबसे बड़े व्यक्ति को ही मुखिया दिखाया जाता रहा है, लेकिन अब परिवार में दादा या पिता का नाम शामिल होने पर भी बेटा या पोता भी मुखिया बन सकता है या किसी महिला को भी मुखिया बनाया जा सकता है. बनाया जा सकता है। के लिए योग्य होगा।

राज्य सरकार ने पहली बार फैमिली आईडी में परिवार के मुखिया को बदलने और गलत रिश्तों को सही करने का विकल्प खोला है। इसमें कोई भी परिवार अपनी इच्छानुसार मुखिया का चयन कर उसका नाम दर्ज करा सकता है। इसके लिए आपको सीएससी केंद्र पर जाकर हरियाणा परिवार पहचान पत्र पोर्टल पर ऑनलाइन अनुरोध दर्ज करना होगा। इसके बाद पीपीपी में परिवार का मुखिया बदल जाएगा

आईटीआर दाखिल करने वाले अपनी आय में संशोधन कर सकेंगे

कई परिवार बीपीएल सूची से बाहर हो गए हैं क्योंकि वे बैंक से ऋण लेने के लिए आयकर विभाग में आईटीआर दाखिल कर रहे हैं। पहले ऐसे परिवार 3 साल तक अपनी आय का पुनरीक्षण नहीं करा पाते थे, लेकिन अब वे एक वर्ष के बाद ही अपनी पारिवारिक आय का पुनरीक्षण करा सकेंगे। सरकार द्वारा ये नये विकल्प उपलब्ध कराने से राज्य के हजारों परिवारों को राहत मिलेगी.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App