Beetroot Side Effects: गर्मियों में चुकंदर का सेवन करना पड़ सकता है महंगा, जाने होने वाले नुकसान

By

Health Desk

चुकंदर, जिसे हम अक्सर सिर्फ सर्दियों में ही सेवन करते हैं, वास्तव में गर्मियों में भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। इसका सेवन करने के कई तरीके होते हैं, जैसे कि इसे सलाद में शामिल करना, इसका जूस पीना, या फिर इससे हलवा बनाना।

चुकंदर का सेवन करने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे लोगों में खून की कमी का खतरा कम होता है। इसके साथ ही, चुकंदर में फाइबर, विटामिन, और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।

हालांकि, चुकंदर का ज्यादा सेवन करने से नुकसान भी हो सकता है। इसमें शुगर की मात्रा भी होती है, इसलिए शुगर के रोगियों को इसका सेवन सावधानी से करना चाहिए। वैसे तो इसके सेवन से अधिकांश लोगों को कोई परेशानी नहीं होती है, लेकिन किसी भी खाद्य पदार्थ को मायने में खाने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लेना उत्तम रहता है।

चुकंदर से होने वाला नुकसान

नुकसान भी जानना बहुत महत्वपूर्ण है। चुकंदर का सेवन करने से पहले इसके पोषक तत्वों के साथ-साथ उसके नुकसान को भी ध्यान में रखना चाहिए। यहां कुछ लोगों को जो चुकंदर का सेवन नहीं करना चाहिए, इसकी सूची है।

  1. प्रेगनेंसी के दौरान: प्रेगनेंसी के समय महिलाओं को चुकंदर का सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें विशेष तौर पर नाइट्रेट्स होते हैं जो गर्भवती महिलाओं और उनके शिशु के लिए हानिकारक हो सकते हैं।
  2. ब्रेस्टफीडिंग कर रही महिलाएं: ब्रेस्टफीडिंग कर रही महिलाओं को भी चुकंदर का सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें निर्जलीकरण की गुणवत्ता होती है जो बच्चे को परेशानी पहुंचा सकती है।
  3. शुगर रोगी: चुकंदर स्वाद में मीठा के साथ कड़वा लगता है इसलिए इसे शुगर रोगी को इसका सेवन करने से बचना चाहिए।
Health Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App