OYO Rooms: पार्टनर के साथ OYO होटल के कमरे में जाने से पहले, पढ़ लें ये जरूरी खबर

Avatar photo

By

Sanjay

OYO Rooms: हम सभी छुट्टियां मनाने बाहर जाते हैं, इस दौरान कहीं न कहीं रहने के लिए कमरे बुक करते हैं। लेकिन हम यह जांचना भूल जाते हैं कि क्या यह हमारी प्राइवेसी के लिए अच्छा है या वे आपके निजी पलों को रिकॉर्ड कर रहे हैं या नहीं।

ऐसा सिर्फ OYO होटल्स में ही नहीं बल्कि किसी भी होटल्स में हो सकता है. आइए जानते हैं वे कौन से तरीके हैं जिनसे आप पता लगा सकते हैं कि यह आपके लिए कितना सुरक्षित है।

कमरे में प्रवेश करने के बाद उसे पूरी तरह से अंधेरा कर दें। इसके बाद संदिग्ध जगह पर अपने फोन का कैमरा ऑन कर दें. ये संदिग्ध स्थान घड़ी, अलमारी, बिस्तर, दर्पण, पंखा, टीवी, लाइट और फूलदान हो सकते हैं। अगर आपको इसके अलावा कुछ और दिखे तो अपने फोन का कैमरा खोलें और डिस्प्ले को देखें।

अगर डिस्प्ले पर हल्का सा ब्लिप है तो इसका मतलब है कि कैमरा जरूर मौजूद है। छुपे हुए कैमरे से निकलने वाली रोशनी को आप अपने कैमरे के लेंस के माध्यम से एक छोटी सी रोशनी के रूप में देख पाएंगे।

होटल के कमरे के वॉशरूम की जांच कैसे करें

अपने होटल के कमरे के वॉशरूम को भी हर जगह से जांच लें। यदि आपको कुछ संदिग्ध दिखे तो उसे ढक दें। इसे पूरी तरह से अंधेरा कर दें और टॉर्च जलाकर जांच करें। अगर रोशनी में कोई प्रतिबिंब दिखे तो आस-पास कोई कैमरा हो सकता है. जासूसी कैमरों का पता लगाने के लिए अपने साथ एक डिटेक्टर रखें।

बाजार में आपको जासूसी कैमरे का पता लगाने वाले डिटेक्टर मिल जाएंगे। जासूसी कैमरों का पता लगाने का एक और तरीका है। आप डिटेक्टर को अपने फोन पर डाउनलोड कर सकते हैं।

सुरक्षा के लिए कप को अपने कमरे के दरवाजे पर लटका दें

हर होटल में कमरे की चाबी एक जैसी नहीं होती, एक कॉमन चाबी भी होती है. इसलिए रात को सोते समय अपने कमरे के दरवाजे पर एक कप लटका दें।

ताकि अगर कोई उसे बाहर से खोलने की कोशिश करे तो कप गिर जाए और आपको पता चल जाए कि कमरे के बाहर कोई है।

बाहर निकलते ही कमरे में मौजूद कई चीजों को न छुएं

अक्सर हम कमरे में घुस जाते हैं और टीवी रिमोट, लाइट स्विच या किसी अन्य चीज को छूने लगते हैं। हमें इससे बचना चाहिए. कमरे में प्रवेश करने के बाद किसी भी चीज को बिना सैनिटाइज किए न छुएं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App