Personal Loan: क्या आप पर्सनल लोन लेकर शेयर बाजार में पैसा लगा रहे हैं? ये शौक बना सकता है कंगाल

Avatar photo

By

Sanjay

Personal Loan: हाल ही में खबर आई थी कि वित्त मंत्रालय, आरबीआई और सेबी जैसे वित्तीय नियामक मिलकर एक कमेटी बना रहे हैं. इस समिति का मुख्य काम यह पता लगाना होगा कि फ्यूचर एंड ऑप्शंस ट्रेडिंग में खुदरा निवेशक कैसे दिवालिया हो रहे हैं। लेकिन समिति यह भी पता लगाएगी कि क्या युवा निवेशक व्यक्तिगत ऋण लेकर शेयर बाजार में निवेश कर रहे हैं।

दरअसल, पिछले कुछ सालों में पर्सनल लोन की ग्रोथ काफी बढ़ी है। पर्सनल लोन देते समय बैंक या वित्तीय संस्थान ग्राहक से यह नहीं पूछते कि वह पैसे का क्या करेगा. ऐसे में यह पता नहीं चल पा रहा है कि पर्सनल लोन की रकम का क्या हुआ. जिस तरह से युवा निवेशक वायदा और विकल्प कारोबार में शामिल हो रहे हैं, यह संदिग्ध होता जा रहा है कि क्या वे व्यक्तिगत ऋण लेकर शेयर बाजार में निवेश कर रहे हैं।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

आइए समझते हैं कि क्या पर्सनल लोन लेकर शेयर बाजार में निवेश करना सही है और इसके क्या फायदे और नुकसान हो सकते हैं।

क्या आपको पर्सनल लोन लेकर ट्रेडिंग करनी चाहिए?

अगर आप नए व्यापारी हैं तो आपके लिए बेहतर होगा कि आप अपनी बचत को शेयर बाजार में निवेश करें। हालांकि, पिछले कुछ समय में कई शेयरों ने शानदार रिटर्न दिया है। जोमैटो जैसे स्टॉक्स ने पिछले एक साल में 250 फीसदी रिटर्न दिया है. ऐसे में अगर आप पर्सनल लोन लेकर शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो फायदे की गुंजाइश है।

लेकिन, आपको यह ध्यान रखना होगा कि यह जुए की तरह है। आपके कुछ दांव सही साबित हो सकते हैं, लेकिन हर बार नहीं। इस बात की पूरी संभावना है कि आप 10 में से 9 या यहां तक कि दस बार गलत साबित हो जाएं। ऐसी स्थिति में आप लोन कैसे चुकाएंगे? इस पर विचार किया जाना चाहिए.

चूंकि पर्सनल लोन असुरक्षित लोन होता है, इसलिए बैंक इस पर काफी ब्याज भी वसूलते हैं। एसबीआई जैसे सरकारी बैंक में पर्सनल लोन पर ब्याज दर 11 से 14 फीसदी के बीच है. वहीं, एचडीएफसी बैंक 10 से 20 फीसदी के बीच ब्याज दरों पर पर्सनल लोन देता है। मतलब कि अगर आपका रिटर्न 10 फीसदी से कम है तो आपको बैंक को ब्याज अपनी जेब से देना होगा.

इसे केवल एक ही स्थिति में अच्छा कहा जा सकता है कि यदि आपने पहले से ही शेयर बाजार में उचित निवेश कर रखा है और उनसे तगड़ा रिटर्न मिल रहा है। फिर अगर आपको लगता है कि कोई स्टॉक बहुत अच्छा प्रदर्शन करने वाला है, लेकिन आपके पास नकदी नहीं है, तो आप पर्सनल लोन लेने के बारे में सोच सकते हैं। लेकिन, ये पर्सनल लोन लेना आपका पहला नहीं बल्कि आखिरी विकल्प होना चाहिए.

पर्सनल लोन के साथ व्यापार करने के नुकसान

अगर आप पर्सनल लोन लेकर कारोबार कर रहे हैं तो आप पर आर्थिक बोझ हद से ज्यादा बढ़ सकता है। आपको हर महीने ब्याज देना होगा और यह दबाव एक अच्छा निवेशक होने के बावजूद आपसे गलतियाँ करवा सकता है। फिर शेयर बाजार देश-विदेश की छोटी-बड़ी घटनाओं को लेकर काफी संवेदनशील रहता है। अगर ईरान-इजरायल तनाव की ही बात करें तो इसके चलते कई दिनों तक भारतीय शेयर बाजार लाल निशान में बंद हुआ था।

तो फिर जिस कंपनी के शेयरों में आपने निवेश किया है, उसमें कुछ गड़बड़ी हो सकती है। जैसे उसका रिजल्ट खराब आ जाए या फिर वह किसी कानूनी पचड़े में फंस जाए। इसका सीधा असर आपके पोर्टफोलियो पर पड़ेगा और आप पर लोन की ईएमआई चुकाने का दबाव और बढ़ जाएगा। अगर शेयर अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो भी उन्हें कम से कम 10-11 फीसदी का रिटर्न देना होगा.

आज अच्छी ब्याज दरों वाली कई छोटी बचत योजनाएं मौजूद हैं जिनमें आप निवेश शुरू कर सकते हैं। जब आपके पास पर्याप्त मात्रा में पैसा हो तो आप शेयर बाजार में निवेश की अपनी इच्छा भी पूरी कर सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App