Paytm Update: Paytm चार बैंकों के साथ कर सकता है साझेदारी, यूजर्स को होगा फायदा

Avatar photo

By

Sanjay

Paytm Update: चौतरफा संकट से घिरी पेटीएम यूपीआई ट्रांजेक्शन के लिए एक्सिस बैंक, एचडीएफसी, एसबीआई और यस बैंक के साथ साझेदारी कर सकती है। मामले से वाकिफ दो सूत्रों ने यह जानकारी दी. रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 15 मार्च तक अपना कारोबार बंद करने को कहा है। इसी वजह से पेटीएम अपने प्लेटफॉर्म पर यूपीआई लेनदेन जारी रखने के लिए कई विकल्पों पर विचार कर रहा है।

पिछले हफ्ते आरबीआई ने पेटीएम के अनुरोध पर एनसीपीआई से चार से पांच बैंकों की पहचान करने को कहा था, जो पेटीएम के लिए सेवा प्रदाता के रूप में कार्य कर सकते हैं। सूत्रों ने बताया कि पेटीएम बड़े बैंकों से बात कर रहा है, जिनके पास इसके लेनदेन को संभालने की तकनीकी क्षमता है। एक्सिस बैंक पेटीएम के पहले बैंकिंग पार्टनर के रूप में शामिल हो सकता है। फिर बाकी बैंकों के भी शामिल होने की संभावना है.

RBI ने NPCI को @paytm हैंडल वाले ग्राहकों को नए बैंकों में स्थानांतरित करने की सलाह दी थी। जब तक यह प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती, तब तक पेटीएम पर नए ग्राहक जोड़ने पर रोक रहेगी। इस निर्बाध माइग्रेशन के लिए, एनपीसीआई कुछ बैंकों को पेटीएम के लिए भुगतान सेवा प्रदाता के रूप में प्रमाणित कर सकता है। उनके पास उच्च मात्रा वाले यूपीआई लेनदेन को संभालने की क्षमता होगी।

रिजर्व बैंक ने कहा है कि वन97 कम्युनिकेशंस उन विक्रेताओं के लिए एक या अधिक बैंकों में निपटान खाते खोल सकता है जो पेटीएम क्यूआर कोड का उपयोग करते हैं। लेकिन, इसका अपना पेटीएम पेमेंट्स बैंक इसमें शामिल नहीं होगा.

इस बीच, पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया है। कंपनी का कहना है कि शर्मा रिजर्व बैंक के नियमों का पालन करने के लिए बोर्ड से अलग हुए हैं. Paytm ने एक नया बोर्ड भी गठित किया है.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App