Loan Tip: अगर आप विदेश में पढ़ाई के लिए एजुकेशन लोन ले रहे हैं तो इन बातों का ध्यान रखें

Avatar photo

By

Sanjay


Loan Tip: अगर आप विदेश में पढ़ाई के लिए एजुकेशन लोन ले रहे हैं तो इन बातों का ध्यान रखें

देश के कई बच्चे पढ़ाई के लिए बाहर जाना पसंद करते हैं। ऐसे में कई माता-पिता उनकी पढ़ाई के लिए एजुकेशन लोन लेते हैं। वर्तमान समय में एजुकेशन लोन की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। इसमें बच्चों की पढ़ाई पर होने वाला खर्च शामिल है.

यह ऋण बच्चे की शिक्षा पूरी होने के बाद चुकाना होता है। हालांकि, यह लोन लेने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। अगर हम इन बातों का ध्यान नहीं रखेंगे तो भविष्य में हमें परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

कितना लोन चाहिए

आपको सबसे पहले यह समझना चाहिए कि आपको कितने लोन की जरूरत है. इसमें आपको पढ़ाई के छोटे-बड़े खर्च जैसे ट्यूशन फीस और हॉस्टल फीस के साथ लैपटॉप और किताबों आदि का खर्च भी जोड़ना चाहिए। इसमें आपको कॉलेज की फीस नहीं जोड़नी है।

तृतीय पक्ष गारंटी

4 लाख रुपये से कम का लोन आप बिना किसी गारंटी के ले सकते हैं, लेकिन 4 लाख रुपये से ज्यादा के लिए आपको थर्ड पार्टी गारंटर की जरूरत पड़ सकती है। वहीं 7.5 लाख रुपये के लोन के लिए सिक्योरिटी के तौर पर प्रॉपर्टी, बीमा पॉलिसी, बैंक डिपॉजिट देना होता है. ऐसे में आपको लोन लेने से पहले एक गारंटर तैयार कर लेना चाहिए.

विश्वस्तता की परख

अगर क्रेडिट स्कोर कम है तो लोन मिलने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। सभी बैंकों की ब्याज दरें अलग-अलग होती हैं. ऐसे में आपको सभी बैंकों की तुलना करने के बाद ही लोन लेना चाहिए। हालाँकि, कई बार लोन की ब्याज दर कोर्स और यूनिवर्सिटी के साथ-साथ आपके शैक्षणिक रिकॉर्ड के आधार पर भी तय की जाती है।

लोन लेने से पहले आपको अपना क्रेडिट स्कोर जांचना चाहिए। आपको बता दें कि 700 से ऊपर का क्रेडिट स्कोर अच्छा माना जाता है। अच्छे क्रेडिट स्कोर पर लोन लेना बहुत आसान हो जाता है।

कर्ज का भुगतान

बैंक एजुकेशन लोन में एक साल का मोरेटोरियम पीरियड देता है. इसमें बैंक से ली गई रकम ईएमआई के तौर पर नहीं चुकानी पड़ती है। आप 15 साल के अंदर लोन चुका सकते हैं.

आपको बता दें कि बैंक मोरेटोरियम अवधि को दो साल के लिए और बढ़ा सकता है. बैंक ग्राहकों को यह सुविधा इसलिए देता है ताकि छात्रों पर लोन का बोझ न बढ़े.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App