बिहार में सुलझ गया एनडीए का सीट शेयरिंग पेंच! चिराग की पार्टी इतनी जगह से लड़ेगी चुनाव

Avatar photo

By

Vipin Kumar

LOKSABHA ELECTION 2024: भारत में किसी भी भी दिन चुनाव आयोग लोकसभा इलेक्शन का ऐलान कर सकता है, जिसकी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं। लोकसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दल भी अपनी-अपनी गोटियां सेट करने में लगे हैं। एनडीए गठबंधन को मजबूत करने के लिए बीजेपी के उच्चस्तरीय नेता दिन रात मेहनत कर रहे हैं।

हरियाणा में बीजेपी ने जजपा से गठबंधन तोड़कर द्वारा से सरकार बना ली तो दूसरी ओर बिहार में भी एनडीए में सीटों का बंटवारा लगभग पूरा हो गया है। माना जा रहा है कि बिहार में एनडीए के घटक दलों में शीट शेयरिंग पर अंतिम मुहर लग चुकी है। एनडीए से नाराज चल रहे चिराग पासवान को 4 सीटें मिल गई हैं, जिसके बाद उनके सुर अब नरम है। इसके अलावा जीतन राम मांझी की पार्टी हम और उपेंद्र कुशवाह की पार्टी को भी सीट वितरित कर दी गई हैं।

जानिए कौन कितने सीटों पर लड़ सकता है चुनाव

बिहार में एनडीए के भीतर सीट शेयरिंग एक बड़ा मुद्दा बना हुआ था, क्योंकि बीजेपी और जेडीयू के अलावा बाकी दल हैसियत से बढ़कर दावा कर रहे थे। अब सीट बंटवारे पर लगभग पूरी तरह से मुहर लग गई है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, जीतन राम मांझी की पार्टी हम को 1 सीट, RLM 1 सीट और पशुपति पारस को समस्तीपुर की 1 सीट और चिराग पासवान को हाजीपुर समेत 4 सीटें देने पर बात बनी है।

इसके साथ ही बिहार के सीएम नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के 16 सीटों पर चुनाव लड़ने की संभावना है। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर बैठक हुई, जिसमें चिराग़ पासवान और मंगल पांडेय के साथ जेपी नड्डा भी शामिल रहे। इससे पहले मंगल पांडेय ने पशुपति पारस से भी सीट शेयरिंग को लेकर मुलाकात की थी।

इस सीट पर फंसा था पेंच

एनडीए में हाजीपुर सीट को लेकर पेंच फंसा था, जिसे अब सुलझा लिया गया है। बीजेपी हाजीपुर सीट चिराग पासवान को देना चाहती है, लेकिन यहां से पशुपति पारस सांसद हैं। वह लंबे समय से ताल ठोक रहे थे कि हाजीपुर सीट से वही चुनाव लड़ेंगे। चिराग पासवान ने भी हाजीपुर सीट से अपना दावा ठोक रहे थे।

उनका कहना था कि वह, रामविलास पासवान के राजनैतिक उतराधिकारी हैं। इस बीच चिराग पासवान ने X पर पोस्ट करते हुए कहा कि एनडीए के सदस्य के रूप में आज भाजपा के राष्ट्रीय जेपी नड्डा के साथ बैठक में हमने आगामी लोकसभा चुनावों के लिए बिहार में सीट बंटवारे को अंतिम रूप दे दिया है। उन्होंने आगे लिखा कि उचित समय आने पर सूचना प्रदान कर दी जाएगी।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App