Namho Drown Didi: महिला किसानों के लिए बड़ा तोहफा! खेती के लिए सरकार देगी ये खास चीज

Avatar photo

By

Sanjay

Namho Drown Didi: नमो ड्रोन लखपति दीदी योजना भारत सरकार ने महिला किसानों को और सशक्त बनाने के लिए एक नई और अनूठी योजना शुरू की है। यह योजना “नमो ड्रोन लखपति दीदी योजना” है। इस योजना के तहत महिला किसानों को ड्रोन मुहैया कराया जाएगा, जिससे उन्हें खेती के काम में मदद मिलेगी. ये ड्रोन महिलाओं को भोजन की कटाई और कीटनाशकों के छिड़काव जैसे खेती के काम में मदद करेंगे।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना और उन्हें नई और आधुनिक तकनीक से परिचित कराना है। इस योजना के तहत ड्रोन पायलट और सह-पायलट बनने के लिए महिलाओं का चयन किया जाएगा और उन्हें इन्हें उड़ाने का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण 15 दिनों का होगा और निःशुल्क होगा। सरकार ने घोषणा की है कि ड्रोन पायलट को 15,000 रुपये और सह-पायलट को 10,000 रुपये का मानदेय दिया जाएगा

यह योजना महिलाओं के लिए एक बड़ा उपहार है, जिससे उन्हें अपनी कृषि क्षमता बढ़ाने में मदद मिलेगी। यह योजना न केवल महिलाओं के लिए एक उपकरण बनेगी बल्कि ग्रामीण समाज के आर्थिक और सामाजिक परिदृश्य को भी बदल देगी। महिलाओं द्वारा ऐसे तकनीकी साधनों के उपयोग से उनकी सामाजिक एवं आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

यह एक बड़ा कदम है जो महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने और उन्हें नई और आधुनिक तकनीक से परिचित कराने में मदद करेगा। ड्रोन उड़ाने का यह अवसर महिलाओं के लिए नए दरवाजे खोलेगा। उम्मीद है कि इस योजना के जरिए कई महिलाएं आगे आएंगी और अपने सपनों को पूरा करेंगी।

कैसे उठाएं इस योजना का लाभ? अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

सबसे पहले आपको अपने नजदीकी कृषि विभाग कार्यालय में जाकर इस योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी।

फिर, आपको एक आवेदन पत्र भरना होगा, जिसमें आपका नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार नंबर, बैंक खाता संख्या और अन्य आवश्यक जानकारी शामिल होगी।

आपको अपना पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड की कॉपी, बैंक पासबुक की कॉपी और अन्य दस्तावेजों की प्रतियां भी संलग्न करनी होंगी।

आपको अपना आवेदन पत्र और दस्तावेजों की प्रति कृषि विभाग कार्यालय में जमा करानी होगी।

विभाग द्वारा आपके आवेदन पत्र की जांच की जाएगी और आपको एक पंजीकरण संख्या दी जाएगी।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App