Monsoon Forecast: आसमान में घूमेंगे काले बादल, चलेगी तेज आंधी, अगले 2 दिन इन राज्यों भारी बारिश की चेतवानी

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज (Weather Update) बहुत ही तेजी से बदलता हुआ नजर आ रहा है। राजधानी दिल्ली (Delhi Weather Update) में कल बीते दिनों हल्का मौसम खराब देखने को मिला है। वहीं, आज यानी 30 मार्च को सुबह से दिल्ली में धूप निकली हुई है।

जबकि, देश के कई राज्यों में बारिश, आंधी और बर्फबारी को लेकर चेतावनी जारी कर दी गई है। उत्तराखंड में बीती शाम मौसम का मिजाज एकदम से बदला हुआ देखने को मिला। मौसम विभाग की मानें तो उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में 31 मार्च तक अलग – अलग इलाकों में हल्की बारिश को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया गया है।

दिल्ली-NCR में मौसम का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में आज हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना जताई गई है। IMD का अनुमान है कि शुक्रवार की तरह आज भी तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है। पश्चिमी विक्षोभ का असर भी आज देखने को मिल सकता है।

उत्तराखंड में बारिश को लेकर अलर्ट

उत्तराखंड में भी मौसम का मिजाज बदलता हुआ दिख रहा है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई जिलों में तूफान और ओलावृष्टि को लेकर चेतावनी जारी कर दी है। IMD के अनुसार, देहरादून, गढ़वाल, हरिद्वार, टिहरी गढ़वाल, उत्तरकाशी में गरज के साथ बारिश देखने को मिल सकती है। उत्तराखंड में 29-31 मार्च तक ओलावृष्टि होने की संभावना है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, 31 मार्च तक उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश और गरज के साथ बारिश होने की भविष्यवाणी कर दी है। जबकि पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में आज अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश दर्ज की जा सकती है। इसके अतिरिक्त, 30 मार्च से 1 अप्रैल तक पूर्वोत्तर भारत में तीव्र वर्षा और तूफान देखने को मिल सकता है।

इन राज्यों में ओलावृष्टि की चेतवानी

आज और कल जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की बारिश और बर्फबारी के साथ तूफान और बिजली गिरने की संभावना जताई गई है।

इसके अलावा, आज हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में ओलावृष्टि को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। IMD ने 30 से 31 मार्च के दौरान पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में ओलावृष्टि देखने को मिल सकती है। राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश में बारिश के साथ ओलावृष्टि हो सकती है।

30 मार्च से 1 अप्रैल तक असम और मेघालय में भारी वर्षा देखने को मिल सकती है। इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश में छिटपुट भारी वर्षा और बर्फबारी देखने को मिल सकती है। 31 मार्च को छिटपुट बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। 1 अप्रैल को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी ऐसा ही मौसम देखने को मिल सकता है।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App