Metro: मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों के लिए नई मुसीबत, अब QR कोड से खुलेगा मेट्रो गेट!

Avatar photo

By

Govind

अगर आप भी भारत के निवासी हैं तो आपको बता दें कि ताज नगरी आगरा में मेट्रो सेवा शुरू करने की कोशिशें तेज हो गई हैं। ऐसे में आपको बता दें कि 21 जनवरी के बाद मेट्रो शुरू होने के लिए तैयार हो जाएगी. फरवरी के आखिरी हफ्ते में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करने वाले हैं. ऐसे में उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने आगरा मेट्रो में यात्रियों के लिए टिकट के तौर पर टोकन को प्राथमिकता नहीं दी है. आपको बता दें कि यहां QR कोड जारी किया जाएगा.

यात्रियों को क्यूआर कोड मिलेंगे

यात्री इस आगरा मेट्रो ऐप को ऑनलाइन जारी कर सकते हैं। उन्हें अपने टिकट खाते से एक क्यूआर कोड भी मिलेगा। कोड को टर्न स्टाइल गेट पर स्कैन किया जाना चाहिए। जनसंघ मेट्रो के उपमहाप्रबंधक पंचानन मिश्रा ने कहा कि फरवरी के अंतिम सप्ताह में प्रायोरिटी कॉरिडोर में मेट्रो सेवा शुरू हो जायेगी. मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों को टिकट के रूप में क्यूआर कोड दिया जाएगा. आपको बता दें कि यात्री आगरा मेट्रो ऐप से इसका लाभ आसानी से उठा सकते हैं। उन्हें ऐप में शुरुआती स्टेशन से पहुंचने वाले स्टेशन का चयन करना होगा।

स्वचालित रूप से तय की गई दूरी की राशि स्क्रीन पर दिखाई देगी जिसके बाद आप भुगतान कर देंगे। स्क्रीन पर क्यूआर कोड दिखाई देगा और इस क्यूआर कोड को टर्न स्टाइल गेट पर स्कैन करना होगा। गेट स्वचालित रूप से खुल जाएंगे और यात्री टिकट खाते पर नकद, ऑनलाइन कार्ड आदि के माध्यम से भुगतान कर सकेंगे और उन्हें एक क्यूआर कोड पर्ची दी जाएगी। मेट्रो सेवा शुरू होने के 2 महीने बाद कार्ड सेवा शुरू हो जाएगी. इसमें यात्री आसानी से अपना कार्ड बनवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए तैयारी की गई है. शुरुआती दिनों में भीड़ अधिक होगी, उसके बाद प्रायोरिटी कॉरिडोर में लोगों का दबाव कम हो जायेगा.

स्टेशन के हिसाब से किराया देना होगा

शुरुआती दिनों में कानपुर में भी काफी भीड़ थी. पंचानन मिश्रा ने बताया कि एक स्टेशन की यात्रा के लिए आपको ₹10, दो स्टेशन की यात्रा के लिए आपको ₹15, तीन स्टेशन की यात्रा के लिए आपको ₹20 और की यात्रा के लिए ₹20 खर्च करने होंगे. 7 से 9 स्टेशनों की यात्रा के लिए आपको ₹30 और 10 से 13 स्टेशनों की यात्रा के लिए आपको ₹30 खर्च करने होंगे। यात्रा का किराया ₹40 होगा और 14 से 17 स्टेशनों तक यात्रा करने के लिए आपको ₹50 चुकाने होंगे. 18 या इससे अधिक स्टेशनों के लिए किराया 60 रुपये होगा.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App