Loksabha Elections 2024: कांग्रेस ने 43 उम्मीदवारों की लिस्ट की जारी, कमलनाथ और गहलोत के बेटे को दिया टिकट

Avatar photo

By

Vipin Kumar

Loksabha Elections 2024: देशभर में अब किसी भी दिन लोकसभा चुनाव की डुगडुगी बजने जा रही है, जिसे लेकर सभी राजनीतिक दल अभी से तैयारियों में जुटे हैं। केंद्र में 10 साल से सत्ता में बैठी बीजेपी को हटाने के लिए विपक्षी राजनीतिक दल भी अपनी-अपनी गोटियां बैठाने में लगे हैं।

बीजेपी के साथ-साथ बाकी पार्टियां भी अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर रही हैं। इस बीच कांग्रेस ने अपने 43 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है, जिसकी चर्चा देशभर में हो रही है। कांग्रेस ने इस लिस्ट में सभी वर्गों को साधने की कोशिश की है, जिसमें 7 सामान्य, 13 ओबीसी 10 एससी, 9 एसटी और एक मुस्लिम को प्रत्याशी बनाया है। कांग्रेस ने सभी को चौंकाते हुए तथाकथित तौर पर पार्टी से नाराज चल रहे कमलनाथ के बेटे को भी उम्मीदवार बनाया है।

कमलनाथ के बेटे को दिया टिकट

लोकसभा चुनाव में बीजेपी को टक्कर देने के लिए मेहनत कर रही कांग्रेस ने अपने 43 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। कांग्रेस ने छिंदवाड़ा से कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ को टिकट दिया है तो बीजेपी के सोमवार को कांग्रेस में शामिल हुए राहुल कस्वां को चूरू लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतारने का फैसला लिया है।

इसके साथ ही इस लिस्ट में जोरहाट से गौरव गोगोई, सिलचर से सुरज्या खान, जालोर से अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को भी अपना उम्मीदवार बनाया है। कुछ दिन पहले कांग्रेस ने 39 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर चुकी थी। मध्य प्रदेश और राजस्थान में सीधे मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच होने की उम्मीद है। कुछ सीटों पर बाकी पार्टी के प्रत्याशी वोट काटते नजर आ सकते हैं।

मध्य प्रदेश में कांग्रेस के कौन होंगे उम्मीदवार

छिंदवाड़ा- नकुलनाथ

भिंड- फूल सिंह बरैया

टीकमगढ़- पंकज अहिरवार

सतना- सिद्धार्थ कुशवाहा

सीधी- कमलेश्वर पटेल

मंडला – ओंकार सिंह

मरकाम देवास – राजेंद्र मालवीय

धार – राधेश्याम मुवेल

खरगोन – पोरलाल खरते

बैतूल – रामू टेकाम

इसके साथ ही कांग्रेस ने अपनी दूसरी लिस्ट में गुजरात की 7 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। कच्छ बैठक से नीतीश लालन को प्रत्याशी बनाया गया है। बनासकांठा से गेनीबेन ठाकोर (विधायक), पोरबंदर से ललित वसोया (पूर्व विधायक), अहमदाबाद पूर्व रोहन गुप्ता (प्रवक्ता) अहमदाबाद पश्चिम से भरत मकवाना, बारडोली से सिद्धार्थ चौधरी से वलसाड अनंत पटेल को उम्मीदवार बनाया गया है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App