Business Idea: नौकरी की चिंता खत्म! मात्र 10,000 रुपये में शुरु करें ये बिजनेस, होगी 1.5 लाख तक की कमाई

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Business Idea: अगर आप नौकरी करके थक गए हैं और अपना खुद का बिजनेस शुरु करने की सोच रहे हैं तो हम आपके लिए एक खास बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं। यहां पर आम मात्र 10 हजार रुपये के निवेश के साथ में एक नहीं बल्कि दो-दो बिजनेस शुरु कर सकते हैं।

इस बिजनेस में रिस्क होने के साथ में मार्केट में अच्छा खासा लाभ कमाने के अवसर मिलता है। अब एक ही लागत में 2 बिजनेस को शुरु करने के लए पोल्ट्री फॉर्मिंग में निवेश करें। पोल्ट्री फॉर्मिंग की बिजनेस में नौकरी से ज्यादा इनकम है। पूंजी न होने पर आप सरकरा से लोन भी ले सकते हैं।

पोल्ट्री फार्मिंग बिजनेस की लागत की बात करें तो आप इसकी शुरुआत कम पूंजी में भी कर सकते हैं। शुरु में आप सिर्फ 100 चूजे खरीद कर इनका पालन करें। पोल्ट्री फार्मिंग बिजने की लागत मात्र 10 हजार रुपये की है।

यदि आप एक किसान हैं और गांव में रहते हैं तो इसे खाने के लिए मक्के की खेती भी कर सकते हैं। पोल्ट्री फार्मिंग के बिजनेस के लिए सिर्फ एक कमरा ही काफी हैं। इसके अलावा एक ही लागत में 2 बिजनेस के लिए आप चूजें के साथ में मछली भी पालना शुरु कर दें। इससे आप दोगुनी कमाई कर पाएंगे।

एक लागत में ऐसे करें 2 बिजनेस

एक लागत में 2 बिजनेस करने के लिए आपको कम से कम 4 लोगों की आवश्यकता होगी। इसके लिए पोल्ट्री फार्म को खास तरीके से डिजाइन करें। इसे बनाते समय गड्ढा खोदकर पानी भर दें और इसमें मछलियों के बच्चों और अंडे छोड दें।

इसके बाद ऊपर एक जारी डालकर चूजे को रख सकते हैं। मछली को खिलाने के लिए अलग से दाना खरीदने की आवश्यकता नहीं होगी। असल में पोल्ट्री फॉर्म में जो भी दाना मुर्गी खाएंगी उसे नीचे गिरने पर मछलियां भी खाती हैं। इस प्रकार आप एक लागत में 2 बिजनेस आराम से कर सकेंगे।

पोल्ट्री फार्मिंग के लिए सरकार से ले लोन

पोल्ट्री फॉर्मिंग ओपन करने के लिए करीब 25 फीसदी तक की सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं। एसी और एसटी वर्ग के लोगों के लिए ये सब्सिडी 35 फीसदी है। पोल्ट्री फॉर्मिंग के बिजनेस में निवेश के लिए कुछ पैसे खुद ही लगाकर बाकी सरकार से सब्सिडी के रूप में लोन लेना आसान है।

वहीं बड़े स्तर पर चलाने के लिए 5 से 7 लाख रुपये तक का निवेश कर पाएंगे। मछली और मुर्गे की मांग हमारे देश के अलावा विदेशों में बढ़ रही है। इससे आप मंथली करीब 1 से 1.5 लाख रुपये तक की इनकम कर सकेंगे।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App