Kisan News: किसानों के लिए अच्छी खबर! इस राज्य में मिल रहे किसानों को फसलों के अच्छे दाम

Avatar photo

By

Govind

Kisan News: हरियाणा में किसानों के लिए अच्छी खबर सामने आई है. करनाल की अनाज मंडी में गेहूं सीजन की पहली खरीद शुरू हो गई है, जिसकी खुशी किसानों के चेहरे पर साफ नजर आ रही है. अपनी फसल लेकर बाजार पहुंचे किसानों को गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) 2275 रुपये प्रति क्विंटल मिला है.

बाजारों में सुविधाएं बेहतर हुईं

मंडी पहुंचे किसानों का कहना था कि गेहूं का उठान जल्द कराया जाए ताकि खरीद प्रक्रिया सुचारू रूप से जारी रह सके। वहीं, मंडी प्रशासन का कहना है कि मंडी में अपनी फसल लेकर आने वाले किसानों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होने दी जाएगी.

बिजली, पानी, शौचालय, साफ-सफाई आदि सभी व्यवस्थाएं पूरी तरह दुरुस्त कर ली गई हैं। साथ ही किसानों से अनुरोध किया गया है कि वे अपनी फसलों को अच्छी तरह सुखाकर और साफ करके ही बाजार में पहुंचें.

नई अनाज मंडी सचिव संदीप सचदेवा ने बताया कि गेहूं की सरकारी खरीद शुरू हो गई है। सरकार ने एमएसपी 2275 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है. बुधवार यानी आज से गेहूं की खरीद औपचारिक तौर पर शुरू हो गई है.

किसानों के लिए मंडी में सभी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। एमएसपी पर गेहूं केवल उन्हीं किसानों से खरीदा जाएगा जिन्होंने मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण कराया है।

कम पैदावार से किसान नाखुश

करनाल की नई अनाज मंडी में 2 एकड़ गेहूं की फसल लेकर पहुंचे एक किसान ने बताया कि उसने आकर गेट पास कटवाया और उसके बाद फसल बिक गई.

सरकार द्वारा निर्धारित मूल्य 2275 रुपये प्रति क्विंटल पर फसल खरीदी गयी है. मैं मंडी में प्रशासन की तैयारियों से संतुष्ट हूं. इस बार प्रति एकड़ पैदावार 21 से 22 एकड़ है, जो पिछले साल से कम है.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App