Kisan News: एक ही फसल की 9 किस्मों से किसान हुआ मालामाल, बन गया करोड़पति!

Avatar photo

By

Govind

Kisan News: एमपी के दमोह के एक छोटे से गांव मिर्ज़ापुर के रहने वाले 28 साल के किसान कुलदीप पटेल ने करीब 3 एकड़ जमीन में जबरदस्त प्रयोग किया. युवा किसान ने चने की फसल उगाई, लेकिन यह फसल 9 अलग-अलग किस्मों की बुआई करके उगाई गई. उस समय बड़े-बड़े किसान इतनी कमाई से हैरान थे.

दरअसल, कुलदीप ने अपनी पढ़ाई इंदौर के होल्कर कॉलेज से की है, जिसका विषय भी कृषि था। उन्होंने बीजों की गुणवत्ता का अध्ययन किया है ताकि किसान फसलों का उत्पादन बढ़ा सकें। जिसका प्रयोग उन्होंने अपनी जमीन पर किया और सफलता हासिल की.

बीज की गुणवत्ता को लेकर कुलदीप पटेल द्वारा किया गया अध्ययन आज भी उपयोगी है। एक ही फसल की अलग-अलग किस्म बाजार में बेचकर लाखों का मुनाफा कमाया। किसानों को अलग-अलग किस्मों के लिए अलग-अलग दाम मिले। आज बाजार में चने का भाव ₹5600 से ₹6000 प्रति क्विंटल है. कुलदीप ने करीब 3 टन चने का उत्पादन किया.

कुलदीप पटेल ने कहा कि आज रोजगार की कोई कमी नहीं है. अगर आप खेती की जमीन लीज पर लेते हैं तो आप प्राइवेट या सरकारी नौकरी से ज्यादा कमाई कर सकते हैं. बताया कि वह दिल्ली व अन्य फर्मों से बीज खरीदते हैं, जो काफी महंगे होते हैं। लेकिन, जब ये बीज किसान को दिए जाते हैं तो वे कम कीमत वसूलते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App