Kalki Dham Mandir: आखिर क्यों है दुनियाभर में कल्कि धाम मशहूर? जानिए इसकी प्रमुख विशेषताएं…

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संभल में कल्कि धाम मंदिर का शिलान्यास किया है। यह मंदिर भगवान विष्णु के दसवें और अंतिम अवतार कल्कि को समर्पित है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का कहना है, ”प्रधानमंत्री के नेतृत्व में आज देश सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास की भावना के साथ निरंतर प्रगति कर रहा है.” “आज समाज में कोई भी वर्ग ऐसा नहीं है जो खुद को अकेला पाता है या पिछड़ा हुआ है। पिछले 10 वर्षों में आपने भारत के विकास की इमारत की जो मजबूत नींव रखी है।

मंदिर का महत्व:

दुनिया में अनोखा: कल्कि धाम मंदिर दुनिया में अपनी तरह का पहला मंदिर है, जो अभी अवतरित नहीं हुए अवतार को समर्पित है।
10 गर्भगृह: मंदिर में 10 गर्भगृह होंगे, जिनमें भगवान विष्णु के 10 अवतारों की मूर्तियाँ स्थापित होंगी।
अयोध्या राम मंदिर जैसा पत्थर: मंदिर का निर्माण अयोध्या राम मंदिर और सोमनाथ मंदिर में इस्तेमाल किए गए गुलाबी पत्थर से होगा।
5 एकड़ में निर्माण: मंदिर 5 एकड़ में बन रहा है और इसे बनने में 5 साल लगेंगे।

कल्कि पीठ और रहस्य:

सफेद घोड़े की मूर्ति: कल्कि पीठ में भगवान कल्कि के सफेद घोड़े की मूर्ति है, जिसके बारे में कहा जाता है कि जब कल्कि अवतार होगा, घोड़े का चौथा पैर जमीन पर झुक जाएगा।
कलियुग का अंत: धर्म शास्त्रों के अनुसार, भगवान कल्कि कलियुग के अंत में पाप और अन्याय का नाश करने के लिए अवतार लेंगे।

आचार्य प्रमोद कृष्णम:

कल्कि धाम मंदिर की स्थापना: आचार्य प्रमोद कृष्णम ने 18 साल पहले कल्कि धाम मंदिर की स्थापना का संकल्प लिया था।
विवाद: आचार्य प्रमोद कृष्णम को हाल ही में कांग्रेस पार्टी से 6 साल के लिए निष्कासित कर दिया गया था।
कल्कि धाम मंदिर अपनी भव्यता, महत्व और रहस्य के कारण दुनिया भर में लोगों का ध्यान आकर्षित कर रहा है। यह मंदिर न केवल भगवान कल्कि के प्रति श्रद्धा का प्रतीक होगा, बल्कि कलियुग के अंत और सतयुग की शुरुआत की आशा भी जगाएगा।

अतिरिक्त जानकारी:

कल्कि धाम मंदिर का निर्माण: 2023 में शुरू हुआ
मंदिर का शिलान्यास: 19 फरवरी 2024
मंदिर का निर्माण पूरा होने का अनुमानित समय: 2028

पीएम मोदी ने लखनऊ में यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2024 के दौरान प्राप्त निवेश प्रस्तावों के चौथे समारोह में 10 लाख रुपये से अधिक की परियोजनाओं का शुभारंभ किया।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App