Oats Roti

नई दिल्ली: हमारे रोजाना खाने की थाली में रोटी का अहम रोल होता है। यानी रोटी के बिना खाने की थाली अधूरी होती है। रोटी के बिना खाना पूरा ही नहीं हो सकता है। आप चाहे कुछ भी खा लो लेकिन रोटी बिना खाना अधूरा ही रहता है। रोटी को आप चाहे दाल, हरी सब्जी, चटनी और रायता किसी भी के साथ परोस सकते हैं। एक तरह से देखा जाए तो रोटी हमारे दैनिक आहार का मुख्य भोजन है। वैसे हम रोजना गेहूं की रोटी खाते हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें कैलोरी की मात्रा भी बहुत अच्छी होती है।

वहीं आज हम आपको एक ऐसे रोटी के बारे में बताते हैं जो गेहूं की रोटी से ज्यादा फायदेमंद और गुणकारी होती है। इसे आप अपने आहार में शामिल करके अपने दैनिक भोजन को स्वास्थ्यवर्धक बना सकते हैं। यह है ओट्स रोटी, जो लो कैलोरी है। यह रोटी खाने में स्वादिष्ट होने के साथ सेहत के लिए भी लाभकारी होती है। आइए ओट्स रोटी के बारे में जानते है, लेकिन इससे पहले जानते हैं गेहूं की रोटी के फायदे क्या हैं, गेहूं की रोटी में कितनी कैलोरी होती है।

गेहूं की रोटी में लगभग 100 कैलोरी होती है, जबकि एक छोटी गेहूं की रोटी में 90 कैलोरी और 110 कैलोरी की एक बड़ी रोटी हो सकती है। अगर हम 2-3 रोटियां खाते हैं, तो हम आसानी से 200-300 कैलोरी का सेवन कर सकते हैं।

ओट्स रोटी:

ओट्स रोटी लो कैलोरी रोटी होती है। ओट्स की रोटी करीब 70 कैलोरी होती है। वहीं छोटे आकर की रोटी खाने से आपके शरीर को 60 कैलोरी मिलेगी। जबकि एक बड़ी रोटी खाने से शरीर को 80 कैलोरी मिलेगी। इस हिसाब अगर आप दो रोरी खाते हैं तो शरीर को करीब 120-140 कैलोरी देंगे। ऐसे में जो लोग डाइटिंग में हैं या कम कैलोरी वाला भोजन करने के लिए सोच रहे हैं वो लोग गेहूं की रोटी खाने के बजाय ओट्स रोटी खा सकते हैं।

कैसे बनाएं ओट्स रोटी:

1 कप – ओट्स 1 कप – पानी 2 चुटकी – नमक छोटी चम्मच – घी ओट्स रोटी रेसिपी ओट्स को ब्लेंडर जार में डालें।

ओट्स का गाढ़ा पाउडर बनाने के लिए ब्लेंड करें।

अब ओट्स के आटे को छलनी से छान लें और बारीक पाउडर बना लें।

एक पैन में एक कप पानी डालकर उबाल आने दें। अब इसमें दो चुटकी नमक घी के साथ मिला लें।

ओट्स का आटा डालें और मिलाने के लिए चम्मच का इस्तेमाल करें।

अगर आपको लगता है कि ओट्स का आटा बहुत चिपचिपा है, तो घबराएं नहीं। लगातार चलाते हुए 2 मिनट तक पकाएं।

आपको एक चिकना और मुलायम आटा मिलेगा। इसे प्याले में निकाल लीजिए और थोड़ा ठंडा होने पर हाथ से मसल लीजिए।

अब इस आटे का इस्तेमाल रोज रोटी बनाने के लिए करें और इन ओट्स रोटी को अपनी मनपसंद डिश के साथ परोसें।

बता दें कि ओट्स में बीटा ग्लूकन एक घुलनशील फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह आपके दिल की सेहत के लिए अच्छा है। ओट्स की रोटी खाने से अच्छा कोलेस्ट्रॉल बनता है और कुल कोलेस्ट्रॉल कम रखने में मदद मिलती है।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts