Credit Card की इस सुविधा का लाभ न लेने पर आपको होगा बड़ा भारी नुकसान

Avatar photo

By

Sanjay

Credit Card: क्रेडिट कार्ड से आपको न सिर्फ लोन की सुविधा मिलती है बल्कि कई तरह के डिस्काउंट, ऑफर आदि भी मिलते हैं। यही वजह है कि हाल के दिनों में क्रेडिट कार्ड का चलन तेजी से बढ़ा है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि डेबिट कार्ड की तरह क्रेडिट कार्ड भी यूजर्स को कैश निकालने की सुविधा देता है? इसे कैश एडवांस कहा जाता है. हालाँकि, इस सुविधा का लाभ न उठाना ही आपके फायदे में है। यह आपको बहुत महंगा पड़ सकता है. तकनीकी जानकारी

बैंक भारी भरकम चार्ज वसूलते हैं

इस क्रेडिट कार्ड सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको भारी कीमत चुकानी होगी। इसके लिए बैंक आपसे भारी शुल्क वसूलते हैं। यह चार्ज 2.5 से 3 फीसदी तक हो सकता है. मान लीजिए अगर आप 1 लाख रुपये कैश निकालते हैं तो इसके लिए आपको 2.5 से 3 हजार रुपये तक चार्ज देना पड़ सकता है. इसके अलावा कैश एडवांस पर ब्याज मुक्त क्रेडिट अवधि का कोई लाभ नहीं मिलता है यानी शॉपिंग के बाद मिलने वाला ब्याज मुक्त ग्रेस पीरियड इसमें नहीं मिलता है. ब्याज की शुरुआत नकद लेनदेन से होती है.

क्रेडिट स्कोर प्रभावित हो सकता है

क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने पर आपके क्रेडिट स्कोर पर कोई असर नहीं पड़ता है, लेकिन यह सुविधा क्रेडिट स्कोर में गिरावट का कारण जरूर बन सकती है। दरअसल, अगर आप तुरंत ब्याज नहीं चुकाते हैं तो आपका कर्ज बढ़ता जाता है और बहुत तेजी से बढ़ता है। जिस दिन आप ऋण लेते हैं उस दिन से ऋण अर्जित होता है और आपके पुनर्भुगतान करने तक वित्त शुल्क लागू होते हैं। ऐसे में व्यक्ति के कर्ज के जाल में फंसने का खतरा रहता है और इसका असर क्रेडिट स्कोर पर पड़ता है।

कितना पैसा निकाला जा सकता है

क्रेडिट कार्ड से नकदी निकालने की सुविधा सभी क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। आप कितना कैश निकाल सकते हैं यह आपके कार्ड की लिमिट पर निर्भर करता है। अधिकांश बैंक कुल क्रेडिट कार्ड सीमा का 20 से 40 प्रतिशत तक नकद निकासी की अनुमति देते हैं। अगर आपके कार्ड की लिमिट 5 लाख रुपये है तो आप 1 लाख रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक कैश निकाल सकते हैं. लेकिन नकद अग्रिम की सुविधा का लाभ केवल आपातकालीन स्थिति में ही उठाएं, जब आपको कोई अन्य विकल्प न दिखे।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App