April Bank Holidays:अप्रैल महीने में इतने दिन बैंक रहेंगे बंद, देखे पूरी लिस्ट

Avatar photo

By

Sanjay

April Bank Holidays:नया वित्तीय वर्ष 1 अप्रैल से शुरू हो चूका है. भारत के ज्यादातर राज्यों में 1 अप्रैल को वित्तीय वर्ष की समाप्ति पर बैंक बंद रहेंगे. सभी बैंकों में कर्मचारी अपने वित्तीय वर्ष के समापन को लेकर काफी व्यस्त रहते हैं और जरूरी काम पूरा करने के लिए ओवरटाइम भी करते हैं। इसलिए 1 अप्रैल को बैंकों में छुट्टी रहेगी. ऐसे में अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई काम है तो आप घर बैठे मोबाइल या नेट बैंकिंग के जरिए कर सकते हैं।

छुट्टियों की लिस्ट आरबीआई तय करता है

कुल मिलाकर, भारत में बैंक अप्रैल 2024 में 14 दिनों के लिए बंद रहेंगे। यह सार्वजनिक छुट्टियों, क्षेत्रीय छुट्टियों, शनिवार और रविवार जैसे कारणों से आरबीआई के कैलेंडर के अनुसार अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होगा। छुट्टियों का कैलेंडर आरबीआई और संबंधित राज्य सरकारें तय करती हैं। बैंकों की क्षेत्रीय छुट्टियां अलग-अलग राज्यों के स्थानीय रीति-रिवाजों के आधार पर अलग-अलग होती हैं। ऐसे में अगर आपको अप्रैल में बैंक से जुड़ा काम है तो छुट्टियों की लिस्ट नोट कर लें। जिससे आपको किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक अप्रैल में सिर्फ 14 दिन ही काम होगा. राष्ट्रीय और क्षेत्रीय छुट्टियों के कारण अप्रैल में बैंक कुल 14 दिन बंद रहेंगे। वहीं, अप्रैल में वित्तीय वर्ष के अंत में बैंक खाते बंद होने के कारण महीने की शुरुआत में 1 अप्रैल को बैंक अवकाश रहेगा। इसके अलावा 10 अप्रैल को कई जगहों पर तो 11 अप्रैल को कई राज्यों में ईद की वजह से छुट्टी है.

अप्रैल माह में छुट्टियों की सूची

1 अप्रैल 2024- वित्तीय वर्ष के अंत में बैंकों के खाते बंद होने के कारण, अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चेन्नई, देहरादून, गुवाहाटी, हैदराबाद – आंध्र प्रदेश और तेलंगाना, इंफाल, ईटानगर, जयपुर, जम्मू, कानपुर. 1 अप्रैल को कोच्चि, कोहिमा, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पणजी, पटना, रायपुर, रांची, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम में बैंकों की छुट्टी रहेगी।

5 अप्रैल 2024- बाबू जगजीवन राम के जन्मदिन और जुमात-उल-विदा के कारण इस दिन हैदराबाद, तेलंगाना, जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.

7 अप्रैल 2024- रविवार, देशभर में बैंक बंद रहेंगे.

9 अप्रैल 2024- गुड़ी पड़वा/उगादी महोत्सव/तेलुगु नववर्ष और प्रथम नवरात्रि के कारण बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, मुंबई, नागपुर, पणजी और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।

10 अप्रैल 2024- ईद के कारण कोच्चि और केरल में बैंक बंद रहेंगे.

11 अप्रैल 2024- ईद के कारण देशभर में बैंक बंद रहेंगे.

13 अप्रैल 2024- महीने के दूसरे शनिवार के कारण देशभर में बैंक बंद रहेंगे.

14 अप्रैल 2024- रविवार के कारण देशभर में बैंक बंद रहेंगे.

15 अप्रैल 2024- हिमाचल दिवस के कारण गुवाहाटी और शिमला में बैंक बंद रहेंगे.

17 अप्रैल 2024- श्री राम नवमी के त्योहार पर अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, गंगटोक, हैदराबाद, जयपुर, कानपुर, लखनऊ, पटना, रांची, शिमला, मुंबई और नागपुर में बैंक बंद रहेंगे।

20 अप्रैल 2024- गरिया पूजा के कारण अगरतला में बैंकों की छुट्टी रहेगी.

21 अप्रैल 2024- रविवार, देशभर में बैंक बंद रहेंगे.

27 अप्रैल 2024- चौथे शनिवार के कारण देशभर में बैंक बंद रहेंगे.

28 अप्रैल 2024- रविवार, देशभर में बैंक बंद रहेंगे.

बैंक बंद रहने पर ऑनलाइन सेवाएं जारी रहेंगी

बैंक बंद होने पर कई जरूरी काम नहीं हो पाते. ऐसे में आप बैंक से जुड़े काम घर बैठे मोबाइल या नेट बैंकिंग के जरिए कर सकते हैं। आप नकदी निकालने के लिए एटीएम का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आप क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के जरिए भी डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App