Homeभारतबेहद कारगर है सर्दी-खांसी के लिए ये आचार, नहीं पड़ेगी दवाई की...

बेहद कारगर है सर्दी-खांसी के लिए ये आचार, नहीं पड़ेगी दवाई की जरुरत, झटपट ऐसे बनाएं

Cold and Cough Remedy: हल्दी को आयुर्वेद में औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। हल्दी एक ऐसा मसाला है जो आपको भारतीय रसोई में आसानी से मिल जाएगा, इसके अलावा हल्दी को लोग चेहरे के लिए भी इस्तेमाल करते हैं। हल्दी में ऐसे जड़ी बूटी और गुण होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माने गए हैं। हल्दी में मौजूद प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, कॉपर, जिंक और फास्फोरस हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

ऐसे में आज हम आपको हल्दी से जुड़े एक खास रेसिपी के बारे में बताएंगेय़ हल्दी तो आपने सब्जी के तौर पर रोजाना खाई होगी, लेकिन क्या आपने कभी कच्ची हल्दी के अचार का स्वाद चखा है, अगर नहीं तो आज हम आपको कच्ची हल्दी से बनने वाली अचार की विधि के बारे में बताएंगे। कच्ची हल्दी के सेवन से आपके शरीर को गर्माहट मिलती है, साथ ही इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

हल्दी के सेवन से आपके जोड़ों का दर्द दूर होता है। इसके साथ ही आपका पाचन एवं लीवर संबंधी दिक्कत भी दूर होती है। आइए जानते हैं कि कच्ची हल्दी का अचार कैसे बनाई जाती है और इसके लिए किन चीजों की आवश्यकता होती है।

कच्ची हल्दी का अचार बनाने के लिए आपको चाहिए यह आवश्यक सामग्री

कच्ची हल्दी एक कप
हरी मिर्च आधा कप
दो बड़े चम्मच तेल
नींबू का रस एक तिहाई कप
स्वाद अनुसार नमक और सरसों के दाने तीन चम्मच

ये भी पढ़े – पुरुषों की इन चीजों को देखने के बाद महिलाएं हो जाती हैं Out of Control, फिर करने लगती हैं ये डिमांड

ये भी पढ़े – टीम इंडिया की तारीफ में पाकिस्तानी रमीज राजा ने बड़ी बात कह दी

हल्दी का अचार कैसे बनाएं

कच्ची हल्दी का अचार बनाने के लिए आप सबसे पहले कच्ची हल्दी को धोकर साफ करलें फिर आप हल्दी को स्ट्रिप्स में काटने और हरी मिर्च को भी धोकर काटकर अलग रखें, अब आप एक बर्तन जिसमें आपको सभी सामग्री को मिलाना है। इन सभी चीजों को अच्छे से मिलाकर आचार के बर्नी में रख लें। इसके बाद आप तो कम से कम दो-चार दिन के लिए ढककर रखें, अब आपका आचार अच्छे से पोषण एवं मसालों के साथ मिलकर तैयार हो गया है। इसे रेसिपी से आचार बनाकर आचार का मजा ले सकते हैं।

सर्दी के दिन आते ही बाजार में भरपूर मात्रा में हरी सब्जी साग मिलती हैं। ऐसे में मूली भी सर्दी के दिनों में भरपूर मात्रा में मिलने वाली सब्जी में से एक है। लोग इससे सलाद पराठे और सब्जी के रूप में बनाकर इसका मजा लेते हैं, लेकिन आज के इस लेख में हम आपको इसके अचार की रेसिपी बताएंगे जिससे देखते ही मुंह में पानी आ जाएगा। आज हम आपको मूली के अचार की रेसिपी बताएंगे, आइए जानते हैं इसके लिए हमें किन चीजों की आवश्यकता होगी।

मूली दो
लाल मिर्च पाउडर
आधा छोटा चम्मच हल्दी
आधा छोटा चम्मच अजवाइन
आधा छोटा चम्मच मेथी दाना
चम्मच राई एक बड़ा चम्मच हींग
एक बड़ा चम्मच सिरका
एक चौथाई कप नमक
1 छोटा चम्मच सरसों का तेल जरूरत के मुताबिक

कैसे बनाएं मूली का अचार

मूली का अचार बनाने के लिए मूली को अच्छे से धो कर सुखा लें और इसके छिलके निकालकर पतले लंबे टुकड़ों में काटकर रखलें, फिर आप इन कटी हुई मूली पर नमक लगाकर दोबारा 2 घंटे के लिए धूप में रखें। अचार का मसाला बनाने के लिए मध्यम आंच पर आपको पैन में अजवाइन, मेथी राई सबी मसालों को सात में डालकर भूनना है, आंच बंद कर दे फिर भुने हुए मसाले को ठंडा करके दरदरा पीस लें।

फिर से मध्यम आंच पर एक पैन में तेल गर्म करें, तेल के गर्म होने के बाद धूप में रखी मूली से अच्छे से पानी निकालकर इसे पैन में डालकर 2-3 मिनट तक भूनें और आंच बंद करें। हल्दी लाल मिर्च पाउडर और नमक मिलाकर रखें। आपकी मूली का आचार तैयार हो गई है। पूरी तरह से ठंडा होने के बाद तीन-चार दिन तक धूप दिखाना है। दो – चार दिन में आपका तैयार है इसे आप पराठे चावल और दाल के साथ ले सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular