नई दिल्ली। ठंड के मौसम में शरीर को गर्म रखना बहुत जरूरी होता है क्योंकि बाहर तापमान ठंडा होने के बाद हमें आसानी से सर्दी जुखाम लग जाती है। जिस समस्या को दूर करने के लिए हमें डॉक्टर के पास ना जाना पड़े इसके लिए आज हम इस लेख में खास रेसिपी लेकर आए हैं जिसे खाकर आप हेल्दी होने के साथ-साथ अपने बॉडी में ढेर सारे पोषक तत्व को स्टोर कर सकते हैं, साथ ही इस हेल्थी रेसिपी को आप कई दिनों तक स्टोर करके महीनों तक खा सकते हैं आइए जानते हैं कि यह कौन सी रेसिपी है और इसे कैसे बनाना है। हम बात कर रहे हैं सर्दी के दिनों में बनने वाले खास मिठाई गोंद के लड्डू के बारे में जो कि हमारे शरीर के तासीर को गर्म रखने का काम करता है।

गोंद के लड्डू बनाने के लिए क्या सामग्री चाहिए

चीनी पीसी हुई
खाने वाला गोंद
कटे हुए काजू आटा
आधा किलो आटा
दो कप बादाम और तरबूज के बीच

गोंद के लड्डू कैसे बनाएं

कढ़ाई में घी डालकर गोंद को फ्राई करें और जब गोंद भून जाए तो इसे कूटकर पाउडर बनालें, अब कढ़ाई को दोबारा गर्म करके उसमें घी डालें और आटा को भून लें। आटा जब बुरा हो जाए तो उसे उतार कर एक बड़े बर्तन में काजू बदाम गोंद और तरबूज के बीज को डाल कर अच्छे से मिला लें, फिर आप इन्हें मिक्सी में पीस हुई चीनी डालकर मिलालें और ठंडा होने दें और जब चीनी को मिलाकर हल्का गर्म होने और ठंडा हो तो इससे गोल गोल लड्डू बनाएं। लड्डू को आप सजाने के लिए काजू या फिर नारियल के बुरादे से गार्निश करें, काजू किशमिस या अपने पसंद के ड्राई फ्रूट्स के साथ इस लड्डू का स्वाद अब और भी ज्यादा बढ़ा सकते हैं। इस लड्डू को आप 15 से 25 दिनों तक स्टोर करके रख सकते हैं।

इस लड्डू के फायदे

इस लड्डू को खाने से आपका रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहता है साथ ही सर्दी जुकाम जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है। यह हेल्थी लड्डू है जिसे ब्लड प्रेशर कोलेस्ट्रोल और डायबिटीज के रोगी भी खा सकते हैं, उनके लिए भी यह फायदेमंद है।


Latest News