नई दिल्ली। जिस प्रकार हमारे पूरे शरीर का स्वस्थ होना मायने रखता है वैसे ही ओरल हेल्थ का भी स्वस्थ होना मायने रखता है क्योंकि अगर ओरल हेल्थ बिगड़ती है तो इसका सीधा असर हमारे पर्सनालिटी कॉन्फिडेंस के ऊपर पड़ता है, क्योंकि जब भी हम कहीं पर खड़े होकर या जब भी हम किसी से बात करते हैं और हमारे मुंह से बदबू आती है तो वह लोगों के साथ बातचीत करने में लोगों के सामने शर्मिंदगी का कारण बनती है। ऐसे में इसके कारण और ट्रीटमेंट के बारे में जानना बहुत महत्वपूर्ण है।

ज्यादातर मीठा खाना रात के समय देर रात तक कुछ ना कुछ खाना स्नैक्स या पैक्ड फूड आइटम खाना चॉकलेट खाना, धूम्रपान करना, सड़े हुए दांत मसूड़ों की बीमारी और साइनस के चलते ओरल हेल्थ खराब होती है। इसका मेन कारण है मुंह में बैक्टीरिया का पनपना और बढ़ना जोकि दांतो के बीच बढ़ते हैंय़ यही कारण है कि डॉक्टर रोजाना जीभ और दांत की सफाई करने के लिए कहते हैं।

रोजाना अगर आप जीभ और दांत की सफाई करते हैं तो आपको कई हद तक अपने ओरल हेल्थ को स्वास्थ्य रख सकते हैं। ऐसे में आप अपने ओरल हेल्थ को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप इस हर्बल टूथ पाउडर के माध्यम से अपने ओरल से अपने ओरल हेल्थ को सुधार सकते हैं।

हर्बल टूथ पाउडर

मुंह की बदबू और दातों के सड़न से छुटकारा पाने के लिए बनाए यह हर्बल पाउडर। इस नुस्खे को बनाने के लिए आप सुखी नीम की पत्ती के पाउडर में दालचीनी पाउडर, लोंग पाउडर, मुलेठी का पाउडर सभी को बराबर मात्रा में लेकर एक कटोरी में मिक्स करें। आपका हर्बल टूथ पाउडर बन गया है। इस हर्बल टूथ पाउडर से आपको सुबह रोजाना ब्रश करना है।

इससे आपको सड़न एवं मुंह से आने वाली बदबू से हमेशा के लिए छुटकारा मिलेगा। इसके अलावा इस पाउडर के रोजाना इस्तेमाल से मुंह में जमे पायरिया भी निकलने लगते हैं। टूथपेस्ट में दालचीनी का तेल डालकर ब्रश करने से भी ओरल हेल्थ को स्वस्थ रख सकते हैं।


Latest News