Homeभारतहड्डियों को मजबूत करने के साथ पाचन तंत्र सही रखता है ये...

हड्डियों को मजबूत करने के साथ पाचन तंत्र सही रखता है ये चीज, बुढ़ापे में भी नहीं होंगी दिक्कतें

नई दिल्ली। सदियों से घरों में सोने से पहले स्वस्थ रहने के लिए दूध पीने की सलाह दी जाती है, लेकिन बच्चे और बहुत से बड़े लोग भी दूध के स्वाद के चलते इसे पीना नहीं पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आपको दूध का स्वाद पसंद नहीं है, तो आप इसमें अंजीर छुहारे बादाम या काजू के पाउडर को मिलाकर इसके स्वाद को बढ़ाकर पी सकती हैं। यह स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ आपके सेहत के लिए बहुत अच्छा माना गया है।

क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है जो कि कई सारे स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करता है, छुहारे और अंजीर वाले दूध को पीने से आपके शरीर के अलावा हड्डी दांत और मसल को मजबूत बनाने का काम करता हैं। इसके अलावा दूध पीने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। ध्यान रखना है कि आप दूध किस दौरान पी रहे हैं दूध बनाने के लिए आपको क्या चाहिए।

छुहारा अंजीर टी कैसे बनाएं

छुआरा अंजीर दूध बनाने के लिए आपको ज्यादा झंझट पाने की आवश्यकता नहीं है, इसके लिए बस आप एक अंजीर एक छुहारा सफेद तिल को पानी में भिगो कर रखें, ध्यान रखें कि इसे रात भर भीगने के लिए छोड़ देना है अगली सुबह जब आप उठे तब छुहारे के बीज को अलग निकाल कर रखें फिर आप तीनों चीजों को अच्छे से पीसकर स्मूथ पेस्ट बना लें।

दूसरी तरफ दूध को गर्म करने के लिए रखें जब दूध गर्म हो जाए तो आप इस पेस्ट को डालकर दूध के साथ अच्छे से मिक्स करें आपका गरमा गरम छुहारा अंजीर दूध तैयार है। इसे आप सुबह-सुबह पी सकते हैं यह आपके हेल्दी ब्रेकफास्ट का एक हिस्सा होगा जो कि आपको दिनभर एनर्जेटिक फील करवाने के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करेगा, साथ ही आपको सर्दी जुकाम की भी दिक्कत नहीं होगी।

RELATED ARTICLES

Most Popular