High Court: हाई कोर्ट का बड़ा फैसला! अब इतना रहेगा पिता की संपत्ति पर बच्चों सुधा पत्नी का इतना हक

Avatar photo

By

Govind

High Court: भारत में पारंपरिक रूप से महिलाओं को घर के वित्तीय मामलों से दूर रखा जाता रहा है। ऐसे में उन्हें अपने वित्तीय अधिकारों के बारे में जानकारी नहीं होती है.

न तो उनके आसपास की दुनिया को उन्हें इस बारे में जागरूक करने की जरूरत महसूस होती है और न ही वे खुद इस बात को समझने के लिए जल्दबाजी करने की जरूरत महसूस करते हैं। लेकिन समय बदल गया है. हम जानते हैं कि महिलाओं के लिए न केवल आर्थिक रूप से स्वतंत्र होना जरूरी है बल्कि अपने अधिकारों के बारे में जानना भी जरूरी है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

इस दिशा में हमने कानूनी मामलों के विशेषज्ञों से बात की और रिसर्च की. आमतौर पर हम महिलाओं के बारे में संपत्ति के अधिकार के नजरिए से बात करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि फाइनेंस से जुड़ी कुछ और भी जरूरी बातें हैं जो आपको जाननी चाहिए।

एक पत्नी के रूप में आपके कानूनी अधिकार क्या हैं? तलाक या जीवनसाथी की बीमारी या दुर्घटनावश मृत्यु के कारण सब कुछ बाधित हो जाता है। ऐसे में अगर आप सतर्क रहेंगे तो जरूरत पड़ने पर स्थिति को बेहतर तरीके से संभाल पाएंगे।

सुप्रीम कोर्ट में प्रैक्टिस करने वाली वकील और राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) की पूर्व सदस्य डॉ. चारु वलीखन्ना का कहना है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि सभी महिलाएं, खासकर वे महिलाएं जो कामकाजी नहीं हैं और घर पर रहती हैं।

उन्हें पता होना चाहिए कि आप क्या हैं ? पति की वित्तीय संपत्ति? वह बताती हैं कि आपका नाम आपके पति के प्रत्येक वित्तीय आवंटन, डीमैट, बचत खाते, बचत योजना और अन्य निवेश जैसी संपत्तियों में नामांकित व्यक्ति के रूप में हो सकता है।

आजकल बैंक आदि वित्तीय संस्थानों में खाता खोलते समय नॉमिनी का नाम भरना जरूरी है। आपको इसके बारे में पता होना चाहिए। ध्यान दें कि आप डिफ़ॉल्ट रूप से नॉमिनी नहीं हैं, लेकिन इसके लिए पति को फॉर्म में अपना नाम और रिश्ते का जिक्र करना होगा। यह भी संभव है कि संपत्ति का मालिक किसी विशेष संपत्ति के लिए नॉमिनी के रूप में अपने बेटे, बेटी या बहू का नाम भर सकता है।

भले ही आप अधिकांश या सभी परिसंपत्तियों में नामांकित व्यक्ति हों, इन वित्तीय परिसंपत्तियों में नामांकित व्यक्ति के रूप में आपका नाम होना पर्याप्त नहीं है। यदि इस संपत्ति के मालिक की दुर्भाग्य से मृत्यु हो जाती है।

तो एकमात्र नामांकित व्यक्ति होने के नाते, यदि इस संपत्ति का मूल्य 2 लाख रुपये से अधिक है, तो आप डिफ़ॉल्ट रूप से हकदार नहीं होंगे। ऐसे में नामांकन भरने के बाद यह रकम पत्नी के नाम पर ट्रांसफर नहीं होगी.

चारू का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट के मुताबिक दो गवाहों की मौजूदगी में हस्ताक्षरित वसीयत स्वीकार्य है. साथ ही, आपका नाम मालिक की पंजीकृत वसीयत में होना चाहिए ताकि संपत्ति को आपके नाम पर स्थानांतरित करने में कोई समस्या न हो। चारू सबसे ज्यादा जोर वसीयत रजिस्टर्ड कराने पर देती हैं।

ऐसे में सवाल उठता है कि नॉमिनी क्यों लिखा जाता है और इसके फायदे और नुकसान क्या हैं? तो डॉ. चारू बताती हैं कि नॉमिनी होने का मतलब कानूनी उत्तराधिकारी होना नहीं है. जहां भी किसी का नाम नॉमिनी के तौर पर लिखा होता है

उसे ट्रस्टी माना जाता है. उत्तराधिकार अधिनियम (या वसीयत) के अनुसार, नामांकित व्यक्ति केवल अस्थायी अवधि के लिए ट्रस्टी/संरक्षक होगा, जब तक कि संपत्ति/संपत्ति के लिए कानूनी उत्तराधिकारी स्थापित नहीं हो जाता।

ऐसे में जरूरी है कि पत्नियां सबसे पहले अपने पतियों की वित्तीय संपत्ति के बारे में जानकारी रखें। साथ ही, पति को पंजीकृत वसीयत में स्पष्ट रूप से उल्लिखित विरासत प्राप्त होनी चाहिए।पति यह भी लिख सकता है कि मेरे सभी नामांकित व्यक्तियों (पत्नी/बेटा या बेटी) को भी कानूनी उत्तराधिकारी माना जाए।

आपको बता दें कि अगर ऐसा नहीं होता है तो कानूनी तौर पर पत्नी को उत्तराधिकार प्रमाणपत्र कोर्ट में जमा करना होगा और आप इसके हकदार तभी होंगे जब कोर्ट लंबी प्रक्रिया और एनओसी आदि कई प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद मंजूरी देगा।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App