Business Idea: घर बैठे युवा ये करें बिजनेस, होगी लाखों रुपए की कमाई

Avatar photo

By

Govind

Business Idea: बेरोजगार युवाओं के लिए नई खुशखबरी, शुरू करें नया बिजनेस और हर महीने कमाएं लाखों रुपये जैसा कि आप सभी जानते हैं कि भारत एक कृषि प्रधान देश है, इसके साथ ही हमारे देश में कृषि के साथ-साथ पशुपालन के लिए भी बहुत सारे संसाधन मौजूद हैं।

अभी समय है। तभी से यह प्रचलित है. जहां तक आप जानते हैं, हर घर में गाय-भैंस पाली जाती हैं। इसके साथ ही लोग बकरी पालन पर अधिक ध्यान दे रहे हैं और इस व्यवसाय से अच्छी आमदनी भी कमा रहे हैं. अगर आप भी जवान हैं. अगर हां, तो आप भी बकरी पालन शुरू कर सकते हैं और सरकार आपको इसके लिए सब्सिडी भी देगी.

वही जानकरी के लिए बता दें कि भारत में बकरी के दूध के साथ-साथ बकरी के मांस की भी बाजार में भारी मांग है। इसके साथ ही लोग अपने पसंदीदा बकरे का मांस भी अच्छी कीमत पर खरीदते हैं और इस वजह से ईद जैसे त्योहार पर लोग लाखों रुपये में बकरे खरीदते हैं और इसके साथ ही बकरी के दूध की भी काफी मांग रहती है. इससे पशुपालक इन दिनों अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

अगर आप भी बकरी पालन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास सबसे अच्छी नस्ल होनी चाहिए. जानकारी के लिए बता दें कि बरबरी बकरी सबसे अच्छी नस्ल है। जमुनापारी नस्ल 22 से 23 महीने में, सिरोही 18 महीने में बच्चे पैदा करती है। इसके साथ ही बरबरी 11 महीने में बच्चों को जन्म देने के लिए तैयार हो जाती है और अच्छी नस्ल की यह बकरी साल में दो बार दो से तीन बच्चों को जन्म देती है और इसके लिए गुजरी बकरी, सोजत बकरी, करौली बकरी भी अच्छा विकल्प है। साबित होने जा रहा है. आप।

अगर इस बिजनेस से कमाई की बात करें तो एक बार्बरी बकरी को तैयार करने में आपको तीन हजार रुपये का खर्च आएगा. इसके साथ ही अगर आप इसे तैयार करके बाजार में बेचते हैं तो आपको बाजार में इसकी कीमत लगभग दस हजार रुपये के आसपास मिलेगी. बदले में आपको यही मिलता है, कम रखरखाव और इसे चालू रखने की देखभाल के साथ।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App