Helth Tips: मोटापा दूर करने के लिए करें ये काम, एक दिन में दिखेगा फर्क

Avatar photo

By

Sanjay

Helth Tips:वर्तमान समय में लगभग हर कोई अपने बढ़ते वजन को नियंत्रित करना चाहता है। इसके लिए कुछ लोग हेल्दी डाइट प्लान फॉलो करते हैं। वहीं, कुछ लोग नियमित वर्कआउट और एक्सरसाइज करते हैं।

ऐसे लोगों की कोई कमी नहीं है जो वजन घटाने के लिए जिम जाना पसंद करते हैं। लेकिन, जैसे-जैसे सर्दी बढ़ती है, हमारी जीवनशैली में कई तरह के बदलाव शुरू हो जाते हैं। कुछ लोग शारीरिक रूप से कम सक्रिय हो जाते हैं।

इसके अलावा लगभग हर घर में तरह-तरह के स्वादिष्ट व्यंजन बनने लगते हैं। इस तरह से देखा जाए तो ऐसा लगता है कि सर्दियों के दौरान वजन कम करना एक चुनौती है।

ऐसे में सवाल उठता है कि वजन कम करने के लिए कौन सा मौसम ज्यादा उपयुक्त है? यहां हम जानेंगे कि वजन कम करने के लिए कौन सा मौसम सबसे अच्छा है।

सर्दी का मौसम आलस्य और तरह-तरह के खान-पान से जुड़ा होता है। इसलिए माना जाता है कि आजकल वजन कम करना अपने आप में एक चुनौती है। वहीं गर्मियों में लोग काफी एक्टिव रहते हैं।

फिजिकल वर्कआउट करते हैं और खान-पान पर खास ध्यान देते हैं। इस नजरिए से देखा जाए तो ऐसा लगता है कि गर्मियों में वजन कम करना आसान होता है। लेकिन, आपको यह जानकर हैरानी होगी कि सर्दियों में वजन कम करना आसान होता है।

हाँ! आपने सही पढ़ा. वजन कम करने के लिए सर्दी का मौसम सबसे अच्छा माना जाता है। क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों है? दरअसल, ठंड के मौसम में शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है।

इसके अतिरिक्त, हमारा शरीर शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए अधिक कैलोरी भी जलाता है। ऐसे में अगर कोई व्यक्ति स्वस्थ आहार का पालन करता है और नियमित रूप से शारीरिक कसरत या व्यायाम करता है, तो वजन कम करना आसान हो सकता है।

कुल मिलाकर, आप कह सकते हैं कि अगर सही वजन घटाने की दिनचर्या का पालन किया जाए, तो गर्मियों की तुलना में सर्दी वजन कम करने का सबसे अच्छा मौसम है।

सर्दियों में वजन कम करने के टिप्स

  • नियमित वर्कआउट करें.
  • सप्ताह में कम से कम तीन से चार दिन व्यायाम के लिए समय निकालें।
  • अपने आहार में साबुत अनाज शामिल करें। स्वस्थ भोजन को प्राथमिकता दें।
  • अपने आहार से ब्रेड, पास्ता या चीनी आधारित खाद्य पदार्थों को हटा दें। हो सके तो कार्ब्स भी कम कर दें।
  • अपने आहार में पनीर, दही, अंडे जैसी स्वास्थ्यवर्धक चीजें शामिल करें।
  • रोजाना मेवे और बीज अवश्य खाएं। ये आपको स्वस्थ और ऊर्जावान बनाए रखते हैं। साथ ही यह आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है।
  • आप सप्ताह में एक बार घर का बना हलवा, लड्डू आदि का सेवन कर सकते हैं।
Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App