Weather Alert: 10 मई तक छतरी तानकर रखें तैयार, उत्तराखंड सहित इन राज्यों में तबाही मचाएगी तूफानी बारिश

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः देश के ज्यादातर हिस्सों में बिगड़ते मौसम ने हर किसी का जीना हराम कर दिया है। उत्तर भारत से लेकर दक्षिण तक तापमान में भारी बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है, जिससे लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली व आसपास के इलाकों में सूर्य की तपिश से हर किसी का जीना मुहाल हो गया है, जिससे लोगों का पसीना टपक रहा है।

दक्षिण राज्यों में भी आसमान से आग बरस रही है, जहां कुछ हिस्सों में बूंदाबांद होने से थोड़ी गर्मी से राहत जरूर मिली। ऐसे में बढ़ते तापमान पर हद तक रोक की भी संभावना है। 10 मई तक इन इलाकों में मौसम काफी खराब रहने की संभावना है, जहां बारिश भी हो सकती है।

कमाल की बात तो यह है कि पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी का दौर देखने को मिल रहा है, जिससे तापमान में काफी गिरावट दर्ज की जा रही है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

इन राज्यों में तेज बारिश की चेतावनी

आईएमडी के अनुसार, मेघालय के खासी-जयंतिया हिल्स में तो कल से भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। यहां आसमान बिजली गिरने से जानमाल के नुकसान से बचने को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है।

आईएमडी के अनुसार, उत्तराखंड के नैनीताल, चंपावत, यूएसनगर, अल्मोड़ा और बागेश्वर में बादलों की गरज और बिजली की चमक के साथ झमाझम बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। इसके साथ ही पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग, चमोली, उत्तरकाशी और पौड़ी गढ़वाल जिलों में तेज हवा के साथ बारिश होने की उम्मीद जाती गई है।

इतना ही नहीं यहां आंधी चलने का येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। 7 मई से 10 मई तक राज्य के अधिकतर जिलों में गरज के साथ भारी बारिश का दौर देखने को मिल सकता है। वहीं, उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश होने की उम्मीद जताई गई है।

7 से 12 मई के बीच आगरा, अलीगढ़, अयोध्या, आजमगढ़, बागपत और बहराइच में तेज बारिश हो सकती है। चंदौली, चित्रकूट, देवरिया, वाराणसी, प्रयागराज, नोएडा और मुजफ्फरनगर में भी धूलभरी आंधी के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

यहां कैसे रहेगा मौसम का हाल

आईएमडी के अनुसार, पूर्वोत्तर भारत में 6 मई से प्री-मानसून गतिविधियां शुरू होने की संभावना जताई गई है। इससे पूर्वी और उत्तर पूर्वी भारत के कई राज्यों में अच्छी बारिश का दौर देखने को मिलेगा। पूर्वोत्तर भारत में (6-9 मई के बीच हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की जाएगी। इसके अलावा बिजली गिरने और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App