Government News: वोटर्स के लिए जरूरी खबर, चुनाव से पहले कर लें ये जरूरी काम

Avatar photo

By

Sanjay

Government News: लोकसभा चुनाव 2024 का ऐलान हो चुका है. इन चुनावों में वोट डालने के लिए वोटर कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है। वोटर कार्ड का उपयोग ऑनलाइन और ऑफलाइन दस्तावेज के रूप में भी किया जाता है लेकिन कई बार वोटर कार्ड खो जाता है या फट जाता है या पुराना हो जाता है जिसके कारण कई लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

यदि आपका वोटर कार्ड खो गया है, फट गया है या पुराना हो गया है, तो आप निम्नलिखित चरणों के माध्यम से नए वोटर कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा यह सुविधा बिल्कुल निःशुल्क प्रदान की जा रही है। आप अपने मोबाइल फोन या लैपटॉप के जरिए इस सुविधा का बिल्कुल मुफ्त लाभ उठा सकते हैं।

 

वोटर कार्ड ऑनलाइन कैसे ऑर्डर करें

1. सबसे पहले इस लिंक https://voters.eci.gov.in/login पर क्लिक करें। यह भारत निर्वाचन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट है

2. इस वेबसाइट पर लॉग इन करने के तीन तरीके हैं। यदि आपने पहले ही साइन अप कर लिया है तो अपने वोटर कार्ड, मोबाइल नंबर या ईमेल और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें।

3. अगर साइन अप नहीं है तो सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर से साइन अप करें। साइन अप करने के बाद अपना मोबाइल नंबर या वोटर कार्ड नंबर, पासवर्ड और कैप्चा भरें और रिक्वेस्ट ओटीपी बटन पर क्लिक करें।

4. इस तरह साइन अप करने के बाद फॉर्म नंबर 8 पर क्लिक करें।

5. क्लिक करने के बाद नई विंडो खुलने पर सेल्फ या अदर इलेक्टर के विकल्प पर क्लिक करें, अपना वोटर कार्ड नंबर डालें और ओके बटन पर क्लिक करें।

6. इसके बाद आपके सामने वोटर कार्ड डिटेल खुल जाएगी और ओके बटन पर क्लिक करें।

7. इसके बाद इश्यू ऑफ रिप्लेसमेंट वोटर कार्ड विकल्प पर क्लिक करें।

8. इसके बाद ऑप्शन ए और बी और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें। विकल्प सी पर इश्यू ऑफ रिप्लेसमेंट विदआउट करेक्शन पर क्लिक करें और विकल्प डी पर किसी भी विकल्प पर क्लिक करें। कैप्चा भरें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।

9. इसके बाद आपके मतदाता का विवरण स्क्रीन पर दिखाई देगा, विवरण जांचने के बाद SUBMIT बटन पर क्लिक करें।

10. कुछ दिनों बाद आपका नया वोटर कार्ड आपके घर आ जाएगा।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App