Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के अनुसार ऐसे व्यक्ति से हरदम प्रसन्न रहते है देवी-देवता 

Avatar photo

By

Sanjay

Chanakya Niti:  चाणक्य नीति भारत की सबसे लोकप्रिय नीतियों में से एक है। इस नीति ग्रंथ में जीवन में सफलता प्राप्त करने के सूत्र छुपे हुए हैं। ऐसे में आचार्य चाणक्य अपने नीति शास्त्र में बताते हैं कि किन लोगों पर हमेशा देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है। जिससे उसके जीवन में सुख और समृद्धि बनी रहती है। ऐसे में हर व्यक्ति को इन बातों को अपने जीवन में अपनाना चाहिए, ताकि वह भी देवी-देवताओं की कृपा का पात्र बन सके।

समाज में सम्मान मिलेगा

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो व्यक्ति सदैव धर्म का पालन करता है उस पर देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है। जिसके कारण वह व्यक्ति अपना पूरा जीवन आराम से व्यतीत करता है। साथ ही व्यक्ति के इस गुण के कारण उसे समाज में सम्मान भी मिलता है।

जीवन में सुख और शांति बनी रहेगी

आचार्य चाणक्य भी कहते हैं कि जो व्यक्ति अपने जीवन में मिलने वाली हर चीज से संतुष्ट रहता है यानी संतुष्ट रहता है। ऐसे व्यक्ति पर देवी-देवताओं की भी विशेष कृपा होती है। जिससे उसके जीवन में हमेशा सुख और शांति बनी रहती है। इसलिए हर व्यक्ति को अपने जीवन में सुख-शांति बनाए रखने के लिए इस बात का ध्यान रखना चाहिए।

भगवान का आशीर्वाद बना रहे

इस संसार में सब कुछ क्षणभंगुर है। ऐसे में आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो व्यक्ति इस क्षणभंगुरता के सत्य को जान लेता है और वस्तुओं से मोह करना बंद कर देता है, उस पर ईश्वर की कृपा सदैव बनी रहती है। जिससे वह व्यक्ति हमेशा खुश रहता है। ऐसे में हर व्यक्ति को यह गुण अपनाना चाहिए।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Join