Homeभारतखुजली के दौरान गलती से भी ना खाएं ये चीजें, वरना कहेंगे...

खुजली के दौरान गलती से भी ना खाएं ये चीजें, वरना कहेंगे – ये यहां भी होती हैं और वहां भी होती हैं…

नई दिल्ली। गलत खानपान और बिगड़े हुए लाइफस्टाइल के चलते आज के समय में लोग तेजी से बीमार हो रहे हैं, साथ ही बहुत से चीजों से उन्हें एलर्जी हो रही है, खासकर स्किन एलर्जी तेजी से लोगों में देखी जा रही है। इसका एक वजह क्लाइमेट चेंज और पॉल्युशन भी हो सकता है, अगर आपके शरीर में बेवजह खुजली हो रही है तो यह एलर्जी के लक्षण होते हैं, एलर्जी होने पर कोई भी गलत खानपान का सेवन नहीं करना चाहिए।

हर परिस्थिति में आप सही भोजन का चुनाव करें ताकि आप एलर्जी से छुटकारा पा सके, गलत खाने के कारण खुजली और रेसेस तेजी से बढ़ जाते हैं। भोजन में मौजूद पोषक तत्व खुजली को बढ़ाने का काम करते हैं, इसलिए आपको जानना है कि जब भी आपको खुजली वाले एलर्जी हुए हो तो आपको कौन से भोजन से दूरी बना लेना चाहिए। इन चीजों को ना खाएं।

एलर्जी होने पर अंडा खुजली होने पर आपको अंडा नहीं खाना है, अंडे के सेवन से खुजली की परेशानी और ज्यादा बढ़ सकती है अंडे में मौजूद प्रोटीन के चलते स्किन पर रिएक्शन होता है और सूजन की परेशानी बढ़ती है। अंडा खाने से सांस लेने में भी तकलीफ होता है ड्राई फ्रूट्स, काजू, बादाम और अखरोट, खाने से कई लोगों को एलर्जी की शिकायत हो हो जाती है। खुजली होने पर इन ड्राई फ्रूट से बनी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, नहीं तो खुजली और जलन एक साथ बढ़ सकती है।

मछली खुजली होने पर मछली भी नहीं खानी चाहिए, मछली खाने से सिरदर्द और मछली की परेशानी बढ़ जाती है। मछली खाने से डायरिया हो सकता है।

मूंगफली

मूंगफली की तासीर गर्म होती है और मूंगफली के सेवन से खुजली, रेसेस की परेशानी बढ़ सकती है।

तिल

तिल भी एलर्जी का बहुत बड़ा कारण बन सकता है, खुजली होने पर तिल का सेवन नहीं करना चाहिए बाजार में आने वाले बहुत से चीजों में तेल का उपयोग किया जाता है, लेकिन इसमें कम मात्रा में तेल का उपयोग किया जाता है। इसलिए आप तिल खा सकते हैं लेकिन आप घर में बने या फिर बाहर के तिल के लड्डू को ना खाएं।

गेहूं एलर्जी होने पर गेहूं और सोयाबीन से बचना चाहिए यह दोनों के सेवन से आपके शरीर में खुजली की दिक्कत और भी ज्यादा बढ़ सकती है। गेहूं और सोयाबीन नहीं खाना चाहिए एलर्जी वाले लोगों को सूट नहीं करता है इसलिए सोयाबीन और गेहूं खाने से बचें।

 

RELATED ARTICLES

Most Popular