Paytm बंद होने के बाद भी, आप इन सेवाओं का कर सकते हैं इस्तेमाल

Avatar photo

By

Govind

Paytm भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंध लगा दिया है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक की सभी सेवाएं 15 मार्च 2024 से बंद कर दी गई हैं।

ऐसे में कई पेटीएम यूजर्स इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि कौन सी पेटीएम सेवाएं चालू हैं और कौन सी 15 मार्च के बाद बंद कर दी गई हैं। आज हम आपको चल रही सेवाओं के बारे में बताएंगे। पेटीएम.

यह सेवा सक्रिय है

Paytm यूजर्स Paytm ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं। वे आसानी से क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान कर सकते हैं, मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं या मूवी टिकट बुक कर सकते हैं। पेटीएम मर्चेंट को बता दें कि आप क्यूआर कोड, साउंड बॉक्स और कार्ड मशीन का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं।

पेटीएम ऐप पर उपलब्ध बीमा सेवाएं (जैसे कार बीमा, स्वास्थ्य बीमा, नई बीमा पॉलिसियां) भी चालू रहेंगी। उपयोगकर्ता ऐप पर आसानी से बीमा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। उपयोगकर्ता पेटीएम मनी के माध्यम से इक्विटी, म्यूचुअल फंड या एनपीएस में निवेश कर सकते हैं।

पेटीएम उपयोगकर्ता पेटीएम ऐप के माध्यम से डिजिटल सोना खरीद और बेच सकते हैं। Paytm ऐप के जरिए यूजर्स UPI के जरिए लेनदेन कर सकते हैं।

यह सेवा बंद हो गई है

पेटीएम यूजर्स पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाते से कोई भी लेनदेन नहीं कर पाएंगे। अगर पेटीएम बैंक अकाउंट में बैलेंस है तो यूजर उस बैलेंस के जरिए पेमेंट कर सकता है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक में यूपीआई या आईएमपीएस के जरिए कोई लेनदेन नहीं होगा। अब पेटीएम यूजर्स अपने पेटीएम फास्टैग को पोर्ट नहीं कर सकते हैं। अब किसी भी यूजर की सैलरी पेटीएम पेमेंट्स बैंक में जमा नहीं होगी.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App