Electricity Smart Meter: बिजली चोरी पर अब लगेगी लगाम, इस जगह पर लगाएं जाएंगे स्मार्ट मीटर

Avatar photo

By

Sanjay

Electricity Smart Meter: जिले में बिजली चोरी पर अंकुश लगाने के लिए विभाग नया तरीका अपनाने जा रहा है। अब हर घर स्मार्ट मीटर से लैस होगा। इससे उपभोक्ताओं को जल्द ही बढ़ते बिल से राहत मिलेगी और वे अपनी जेब के बजट के मुताबिक बिजली भी खर्च कर सकेंगे।

आप जितने रुपए का रिचार्ज कराएंगे उतनी यूनिट बिजली आप जला पाएंगे। शहर में स्मार्ट मीटर लगाने के लिए सर्वे शुरू हो गया है। जिले में साढ़े तीन लाख से अधिक स्मार्ट मीटर लगेंगे।

अधीक्षण अभियंता विनोद कुमार आर्य के मुताबिक जिले में साढ़े तीन लाख से अधिक उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। गुड़गांव की कंपनी इंटेली से बात हो चुकी है और अभी सर्वे चल रहा है। इसके बाद मीटर लगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा। अधीक्षण अभियंता ने यह भी कहा कि इस मीटर के लगने से न सिर्फ विभाग को फायदा होगा, बल्कि उपभोक्ताओं को भी इससे अधिक फायदा होगा.

यह स्मार्ट मीटर पहले से उपलब्ध मीटर का उन्नत संस्करण है। जिसमें एक सिम कार्ड लगाया जाएगा जो विभाग के सिस्टम से कनेक्ट होगा। साथ ही यह उपभोक्ता को सीधे ऑनलाइन डेटा भी देगा।

स्मार्ट मीटर में नई तकनीक के कारण यदि कोई व्यक्ति देरी या अनिच्छा दिखाता है तो बिजली मीटर अपने आप कट जाएगा। इसके बाद यदि उपभोक्ता समय पर बिल राशि का भुगतान कर देगा तो बिजली स्वत: ही चालू हो जायेगी.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App