नई दिल्ली। सुबह का मील हमारे हेल्थी स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। सुबह के समय हमें बहुत सोच समझकर खाना होता है क्योंकि अगर हम सुबह कुछ भी उटपटांग या अनाप-शनाप चीजें खाते हैं, तो इसका सीधा असर हमारे दिन भर के स्वास्थ्य एवं बिगड़ते भविष्य के हालात पर पहुंच जाता है। सुबह का खाना हमें जितना फ्रेश और नॉन ऑयली, फ्रेश चीजों के साथ करनी चाहिए। अगर हम रोजाना सुबह की शुरुआत फ्राइड फूड या फिर ऑयली खाना से करते हैं तो इससे हमें डाइजेशन की शिकायत होने लगेगी और वजन भी तेजी से बढ़ेगा।

इन दिक्कत से बचने के लिए आपको आज का यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए, इसमें आपको बताया गया है कि आपको सुबह के समय किन चीजों को खाली पेट नहीं खाना चाहिए और किन चीजों को खाना चाहिए, ताकि आप भविष्य में बेहतर स्वास्थ्य के साथ अच्छा जीवन बिता सकें, जब पेट या डाइजेशन की समस्या होती है तो इसका असर हमारे दिमाग पर पड़ता है जो कि हो सके दिन भर आपको मूड स्विंग्स की प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सके।

कॉफी या चाय सुबह खाली पेट भूलकर भी कॉफी या चाय नहीं पीना चाहिए, कॉफी या चाय पीना है तो आप इसके साथ पराठा रोटी खाएं या फिर साथ में बिस्किट खा सकते हैं। इससे आपका डाइजेशन ठीक रहेगा।

सलाद से शुरुआत करें बहुत से लोग फिटनेस को ध्यान में रखते हुए या फिर वेट लॉस करने के लिए सुबह सलाद खाते हैं। सलाद खाने का सबसे अच्छा समय लंच होता है।

सेब आपको इस बात के बारे में जानकर हैरानी होगी कि एक मीडियम साइज से डाइजेस्ट होने में 1 से 2 घंटा लगता है। ऐसे में अगर आप सुबह खाली पेट सिर्फ सेब खाते हैं तो आपको डाइजेशन की शिकायत बढ़ सकती है।

80 परसेंट लोग चाय कॉफी की जगह सुबह गर्मी के दिनों में लस्सी पीना पसंद करते हैं लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है, क्योंकि खाली पेट दही आपके पेट में जाने से डाइजेशन की प्रॉब्लम को बढ़ा सकता है, क्योंकि दही को पचने में बहुत समय लगता है और खाली पेट दही आपके पेट की कई शिकायतों को बढ़ावा देगा।


Latest News