DL Update: केंद्र ने जारी किये नये नियम! अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए नहीं करना होगा ये काम

Avatar photo

By

Sanjay

DL Update: अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) जाने और लंबी लाइनों में इंतजार करने की जरूरत नहीं है। केंद्र सरकार द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियमों को काफी सरल कर दिया गया है।

अब ड्राइविंग टेस्ट की कोई जरूरत नहीं है. ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए जरूरी शर्तों में किए गए बदलाव के मुताबिक अब आपको आरटीओ जाकर किसी भी तरह का ड्राइविंग टेस्ट देने की जरूरत नहीं होगी। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इन दिशानिर्देशों की घोषणा की है और ये अब प्रभावी हैं। ये बड़ी राहत की बात है.

ड्राइविंग स्कूल और प्रशिक्षण

मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ में टेस्ट का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अब आप किसी भी प्रतिष्ठित ड्राइविंग प्रशिक्षण संस्थान से लाइसेंस के लिए पंजीकरण करा सकते हैं।

यदि आवेदक आवश्यक परीक्षण पास कर लेते हैं, तो उन्हें स्कूल से एक प्रमाणपत्र प्राप्त होगा। इसी सर्टिफिकेट के आधार पर आवेदक का ड्राइविंग लाइसेंस जारी किया जाएगा.

ड्राइविंग सिखाने वालों को ये बात ध्यान रखनी चाहिए

दोपहिया, तिपहिया और हल्के मोटर वाहनों के लिए प्रशिक्षण सुविधाओं के लिए न्यूनतम एक एकड़ भूमि उपलब्ध होनी चाहिए, जबकि मध्यम और भारी यात्री माल वाहनों या ट्रेलरों के लिए केंद्रों के लिए दो एकड़ भूमि की आवश्यकता होगी।

हल्के मोटर वाहनों पर कोर्स चलाने के लिए अधिकतम 4 सप्ताह और 29 घंटे का समय दिया गया है।

21 घंटों के लिए, लोगों को अन्य चीजों के अलावा बुनियादी सड़कें, ग्रामीण सड़कें, राजमार्ग, शहर की सड़कें, पार्किंग, रिवर्सिंग और पहाड़ियों पर ऊपर और नीचे ड्राइविंग सीखनी होगी।

इसके अलावा 8 घंटों में सड़कों पर यातायात के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और यातायात संबंधी जानकारी, दुर्घटनाओं के कारणों को समझना, प्राथमिक उपचार और वाहन चलाते समय पेट्रोल-डीजल जैसे विषय शामिल होंगे।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App