Credit Card यूजर ध्यान दें 1 अप्रैल से बदल गया ये नियम, अब लगेगा बड़ा झटका

Avatar photo

By

Govind

Credit Card: नया वित्तीय वर्ष शुरू होने वाला है और पैसों से जुड़े छह बड़े बदलाव होने वाले हैं। जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ सकता है. इन बड़े बदलावों में क्रेडिट कार्ड और एनपीएस समेत कई नियम शामिल हैं। ये बदलाव आपके निवेश और धन खर्च पर असर डाल सकते हैं। आइए जानते हैं इन 6 बदलावों के बारे में जो अप्रैल 2024 में लागू होंगे।

एनपीएस नियमों में बदलाव

पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए आधार-आधारित दो-चरणीय प्रमाणीकरण प्रणाली शुरू की है। यह सिस्टम सभी पासवर्ड बेस एनपीएस यूजर्स के लिए होगा, जिसे 1 अप्रैल से लागू किया जाएगा। PFRDA ने 15 मार्च को एक नोटिफिकेशन जारी किया था।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड में बदलाव

एसबीआई कार्ड्स ने घोषणा की है कि 1 अप्रैल, 2024 से कुछ क्रेडिट कार्डों के लिए किराया भुगतान लेनदेन पर रिवॉर्ड पॉइंट्स का संचय बंद कर दिया जाएगा। इसमें AURUM, SBI कार्ड एलीट, SBI कार्ड एलीट एडवांटेज, SBI कार्ड पल्स और सिंपलीक्लिक SBI कार्ड शामिल हैं।

यस बैंक ने कहा है कि मानार्थ गृह ऋण सुविधा उन उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगी जो एक कैलेंडर तिमाही में अपने क्रेडिट कार्ड पर 10,000 रुपये या उससे अधिक खर्च करते हैं। वहीं, अगर आप आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड के तहत एक तिमाही में 35 हजार रुपये या उससे ज्यादा खर्च करते हैं तो आपको एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस की सुविधा मिलेगी। यह नियम 1 अप्रैल से लागू होगा। इसके अलावा एक्सिस बैंक क्रेडिट कार्ड पर ईंधन, बीमा और सोने पर खर्च करने पर रिवॉर्ड प्वाइंट नहीं दिए जाएंगे। इसे 20 अप्रैल से लागू किया जाएगा.

ओला मनी वॉलेट

ओला मनी ने घोषणा की है कि वह 1 अप्रैल, 2024 से 10,000 रुपये प्रति माह की अधिकतम वॉलेट लोड सीमा के साथ पूरी तरह से छोटी पीपीआई (प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट) वॉलेट सेवाओं पर स्विच कर रही है। कंपनी ने 22 मार्च को एक एसएमएस भेजकर अपने ग्राहकों को इस बारे में सूचित किया है। .

फास्टैग केवाईसी

अगर आपने 31 मार्च 2024 तक फास्टैग केवाईसी अपडेट नहीं किया तो आपको 1 अप्रैल से फास्टैग इस्तेमाल करने में दिक्कत आ सकती है। आपको बता दें कि एनएचएआई ने फास्टैग केवाईसी अनिवार्य कर दिया है।

एलपीजी गैस की कीमत

हर महीने की पहली तारीख को देशभर में एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बदलाव होता है। 1 अप्रैल को कमर्शियल और घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव हो सकता है। हालांकि, लोकसभा चुनाव के बीच इन कीमतों में बदलाव की संभावना बहुत कम है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App