Cheapest Air Cooler : चालू करते ही फेंकने लगते हैं पानी की फुहार, कमरे को बना देंगे शिमला जैसा ठंडा, पड़ेंगे कंबल ओढ़ने

By

Sarita

नई दिल्ली। गर्मियों का मौसम आ चुका है और भयंकर गर्मी ने लोगों का पीसना निकाल रखा हुआ है। गर्मी के समय में घर से बाहर निकलने की जरा भी हिम्मत नहीं हो रही है। गर्मी के सीजन में सबसे ज्यादा पंखे, एसी और कूलर की डिमांड बढ़ गई है।

हर कोई अपने घरों को ठंडा रखने के लिए तरह-तरह के उपाय ढूंढ रहा है। एयर कंडीशनर तो एक अच्छा ऑप्शन है, लेकिन यह काफी महंगा भी होता है। हर कोई एसी नहीं खरीद पाता है, क्योंकि एसी बिजली की भी खपत ज्यादा करता है।

ऐसे में अगर आप कम खर्च में ठंडक चाहते हैं तो Mist Cooler आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकता है। ये कूलर आपको ठंडी – ठंडी हवा प्रदान करेगा और आपके बड़े से रूम को मिनटों में ठंडा भी कर देगा।

Mist Cooler क्या है?

Mist Cooler एक प्रकार का एयर कूलर है, जो हवा को ठंडा करने के लिए पानी की बारीक बूंदों का इस्तेमाल करता है। ये बूंदें हवा में मिलकर हवा को ठंडा कर देती हैं। Mist Cooler को Desert Cooler भी कहा जाता है।

Mist Cooler के फायदे:

कम खर्च में ठंडक: Mist Cooler एयर कंडीशनर की तुलना में काफी सस्ता होता है।
कम बिजली की खपत: Mist Cooler एयर कंडीशनर की तुलना में कम बिजली की खपत करता है।
पर्यावरण के अनुकूल: Mist Cooler पर्यावरण के अनुकूल होते हैं क्योंकि ये कम ऊर्जा का इस्तेमाल करते हैं।
पोर्टेबल: Mist Cooler पोर्टेबल होते हैं, इसलिए इन्हें आसानी से एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जा सकता है।
कम मेंटेनेंस: Mist Cooler को कम रखरखाव की आवश्यकता होती है।

Mist Cooler कैसे काम करता है?

Mist Cooler में एक पानी की टंकी होती है। जब आप Mist Cooler को चालू करते हैं, तो पानी का पंप पानी को टंकी से ऊपर एक पैड तक ले जाता है। यह पैड सेल्यूलोज या लकड़ी के तंतुओं से बना होता है। पानी पैड पर गिरता है और बारीक बूंदों में फैल जाता है। एक पंखा इन बूंदों को हवा में उड़ाता है। जब ये बूंदें हवा में सूखती हैं, तो वे गर्मी को अवशोषित कर लेती हैं और हवा को ठंडा कर देती हैं।

Mist Cooler खरीदते समय ध्यान रखें ये बातें:-

Mist Cooler खरीदते समय सबसे पहले यह ध्यान रखना होगा कि आप इसे किस कमरे में इस्तेमाल करना चाहते हैं। Mist Cooler का आकार कमरे के आकार के अनुसार होना चाहिए। इसके अलावा इस Cooler की पानी की टंकी की क्षमता भी महत्वपूर्ण है। यदि आप बड़े कमरे में Mist Cooler का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको बड़ी पानी की टंकी क्षमता वाला Mist Cooler खरीदना चाहिए।

इसके साथ ही Mist Cooler का एयरफ्लो भी महत्वपूर्ण है। उच्च एयरफ्लो वाले Mist Cooler बड़े कमरों को ठंडा करने में अधिक प्रभावी होते हैं। ये अतिरिक्त सुविधाओं के साथ आते हैं, जैसे कि रिमोट कंट्रोल, टाइमर और ऑटो स्विंग। यदि आप इन सुविधाओं को चाहते हैं, तो आपको इनके लिए अतिरिक्त भुगतान करना होगा।

Mist Cooler के कुछ लोकप्रिय ब्रांड:

Symphony
Bajaj
Crompton
Havells
Usha

Mist Cooler की कीमतें ₹5,000 से शुरू होती है, जो ₹20,000 तक जा सकती हैं।

Sarita के बारे में
Sarita Sarita Singh brings over 8 years of media experience to Timesbull.com. From crime to entertainment, her writing captivates readers. Her journey started small, then blossomed at Rajasthan Patrika, India.com, and News 24 Digital. Now, she thrives on diverse content creation at Timesbull.com. A master storyteller, Sarita's future shines bright. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow