Credit Card: भारतीय रिजर्व बैंक का बड़ा आदेश! जल्दी करें ये काम, वरना होगा नुकसान

Avatar photo

By

Govind

Credit Card: क्रेडिट कार्ड से आपको न सिर्फ लोन की सुविधा मिलती है बल्कि कई तरह के डिस्काउंट, ऑफर आदि भी मिलते हैं। यही वजह है कि हाल के दिनों में क्रेडिट कार्ड का चलन तेजी से बढ़ा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि डेबिट कार्ड की तरह क्रेडिट कार्ड भी यूजर्स को कैश निकालने की सुविधा देता है? इसे नकद अग्रिम कहा जाता है। हालाँकि, इस सुविधा का लाभ न उठाना आपके हित में है। यह आपको बहुत महंगा पड़ सकता है. तकनीकी जानकारी-

बैंक भारी भरकम चार्ज वसूलते हैं

इस क्रेडिट कार्ड सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको भारी कीमत चुकानी होगी। इसके लिए बैंक आपसे भारी शुल्क वसूलते हैं। यह चार्ज 2.5 से 3 फीसदी तक हो सकता है. मान लीजिए अगर आप 1 लाख रुपये कैश निकालते हैं तो इसके लिए आपको 2.5 से 3 हजार रुपये तक चार्ज देना पड़ सकता है. इसके अलावा, नकद अग्रिम पर ब्याज मुक्त क्रेडिट अवधि यानी खरीदारी के बाद ब्याज मुक्त अनुग्रह अवधि का कोई लाभ नहीं है। ब्याज की शुरुआत नकद लेनदेन से होती है.

क्रेडिट कार्ड से नकदी निकालने पर आपके क्रेडिट स्कोर पर कोई असर नहीं पड़ता है, लेकिन यह सुविधा क्रेडिट स्कोर में गिरावट का कारण जरूर बन सकती है। दरअसल, अगर आप समय पर ब्याज नहीं चुकाते हैं तो आपका कर्ज बढ़ता जाता है और बहुत तेजी से बढ़ता है। जिस दिन आप ऋण लेते हैं उस दिन से ऋण अर्जित होता है और आपके चुकाने तक वित्त शुल्क लागू होता है। ऐसे में व्यक्ति के कर्ज में फंसने का खतरा रहता है और इसका असर उसके क्रेडिट स्कोर पर पड़ता है.

कितना पैसा निकाला जा सकता है

क्रेडिट कार्ड से नकदी निकालने की सुविधा सभी क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। आप कितना कैश निकाल सकते हैं यह आपके कार्ड की लिमिट पर निर्भर करता है। अधिकांश बैंक कुल क्रेडिट कार्ड सीमा का 20 से 40 प्रतिशत तक नकद निकासी की अनुमति देते हैं। अगर आपके कार्ड की लिमिट 5 लाख रुपये है तो आप 1 लाख रुपये से लेकर 2 लाख रुपये तक कैश निकाल सकते हैं. लेकिन नकद अग्रिम की सुविधा का लाभ केवल आपातकालीन स्थितियों में ही उठाएं जब आपको कोई अन्य विकल्प न दिखे।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App