CBSE BOARD RESULT: सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट इस दिन होगा जारी, फटाफट यहां करें चेक

Avatar photo

By

Vipin Kumar

CBSE BOARD RESULT 2024: अगर आपका बच्चा सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं बोर्ड में आपका बच्चा है तो फिर यह खबर बहुत ही काम की साबित होने जा रही है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद की तरफ से जल्द ही सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट जारी होगा, जिससे कई लाख छात्रों का इंतजार खत्म हो जाएगा।

रिजल्ट चेक करने के लिए आपको कहीं भी परेशान होने की जरूरत नहीं होगी। आप आराम से सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट घर बैठकर ही चेक कर सकते हैं। चर्चा है कि रिलल्ट अप्रैल के आखिरी सप्ताह में जारी किया जा सकता है। रिजल्ट को लेकर आधिकारिक रूप से तो अभी किसी ने कुछ नहीं कहा है, लेकिन मीडिया की खबरों में यह दावा खूब किया जा रहा है, जिसे आप आराम से जान सकते हैं।

सीबीएसई बोर्ड से संबंधित जरूरी बातें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट जल्द ही जारी किया जाएगा। इससे करीब 39 लाख छात्रों का इंतजार खत्म हो जाएगा। सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा 15 फरवरी से 2 अप्रैल तक चली थी। इसमें भारत सहित 26 देशों के बच्चे शामिल हैं।

अब इन सभी छात्रों को रिजल्ट का इंतजार है तो आज हम इस खबर में बताने वाले हैं। माना जा रहा है कि इस बार भी रिजल्ट अच्छा जाने की उम्मीद है। पिछले साल सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट 87.33 फीसदी रहा था। साल 2022 में 92.71 प्रतिशत बच्चे उत्तीर्ण हुए थे। 2021 को 99.37 प्रतिशत रिजल्ट रहा था। 2020 में 88.78 प्रतिशत रिजल्ट रहा था।

ऐसे चेक करें रिजल्ट

सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट चेक करने के लिए आपको कहीं भी परेशान होने की जरूरत होगी। रिजल्ट के लिए सबसे पहले सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

फिर छात्रों को कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के लिंक सामने दिखाई देंगे।

विद्यार्थियों को अपनी कक्षा के लिंक पर क्लिक करके अपना रोल नंबर लिस्ट करना होगा।

इसके बाद सिक्योरिटी पीन दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करने की जरूरत होगी।

छात्रों का रिजल्ट स्क्रीन पर दिख जाएगा। रिजल्ट को डाउनलोड भी करने का काम कर सकेंगे।

इसके अलावा भी आप इंटरमीडिएट का रिजल्ट देखने के लिए रोल नंबर, जन्म तिथि, स्कूल नंबर, केंद्र नंबर, 7738299899 पर भेजने की जरूरत होगी। जन्म तिथि DDMMYYYY इस फॉर्मेट में होना जरूरी है। मैसेज भेजते ही रिजल्ट मोबाइल पर दिख जाएगा। ठीक इसी फॉर्मेट में छात्रों को 10वीं का रोल नंबर लिखकर भेजने की जरूरत होगी।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App