CBSE BOARD CLASS RESULT 2024: सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट फटाफट कैसे करें चेक, जानें तरीका

Avatar photo

By

Vipin Kumar

CBSE Board Class 10th, 12th Result 2024: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने जब से 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी किया है, तभी से सीबीएसई बोर्ड के छात्रों को भी परीक्षाफल का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार है। छात्रों को रिजल्ट के लिए एक-एक दिन बहुत भारी लग रहा है। सभी अपने इम्तिहान का परिणाम जल्द से जल्द जानना चाहते हैं। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से 10वीं और 12वीं का परिणाम समय से जारी किया जाएगा।

उम्मीद है कि सीबीएसई बोर्ड की ओर से मई के दूसरे सप्ताह में रिजल्ट जारी किया जा सकता है, जो किसी बड़ी खुशखबरी की तरह है। बोर्ड की तरफ से रिजल्ट जारी करने पर आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन मीडिया की खबरों में इस तरह का दावा किया जा रहा है। रिजल्ट चेक करने के लिए बालक-बालिकाओं को परेशान नहीं होना पड़ेगा। घर बैठकर अपने मोबाइल या लैपटॉप से नंबर चेक कर सकते हैं।

सीबीएसई बोर्ड के रिजल्ट से संबंधित जरूरी बातें

सीबीएसई बोर्ड की ओर से जल्द ही रिजल्ट जारी किया जाएगा जिसके बाद करीब 38 लाख छात्रों का इंतजार खत्म हो जाएगा। बोर्ड की परीक्षा इस सेशन में फरवरी में शुरू कराई गई थी। सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से 2 अप्रैल तक आयोजित कराई गई थी।

इसमें सीबीएसई बोर्ड क्लास 10 के पेपर 15 फरवरी से शुरू होकर 13 मार्च तक संपन्न हुई। 12वीं की परक्षा की बात करें तो 15 फरवरी से आरंभ होकर 2 अप्रैल तक चली थी। सीबीएसई बोर्ड क्लास 10वीं, 12वीं का रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जारी किया जाएगा।

आप बिना परेशान हुए अपना रिजल्ट आराम से चेक करने का काम कर सकते हैं। इतना ही नहीं स्टूडेंट ऑफलाइन भी अपना बोर्ड रिजल्ट देख सकते हैं। सीबीएसई 10वीं, 12वीं रिजल्ट डिजिलॉकर, उमंग ऐप और एसएमएस के जरिए भी अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं।

छात्र-छात्राएं यूं चेक करें अपना रिजल्ट

विद्यार्थी 10वीं और 12वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर क्लिक करें।
फिर होम पेज पर आपको 10वीं/12वीं वीं परीक्षा का रिजल्ट लिंक करने की जरूरत होगी।
इसके बाद इस लिंक पर क्लिक करना होगा और अपना रोल नंबर यहां सब्मिट कर दें।
फिर छात्र-छात्राएं अपना रिजल्ट आपकी स्क्रीन देख सकते हैं।
इसके बाद रिजल्ट देखने के बाद स्क्रीनशॉट या प्रिंटआउट डाउनलोड कर लें।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App