CBSE Board Result 2024: सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं के रिजल्ट पर गुड न्यूज, जानिए कैसे करें चेक

Avatar photo

By

Vipin Kumar

CBSE Board Class 10th, 12th Result 2024: उत्तर प्रदेश और बिहार सहित अधिकतर बोर्ड ने 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है, जिसके बाद सीबीएसई के छात्रों की बेचैनी भी बढ़ती जा रही है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से 20 मई 2024 के बाद 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है।

रिजल्ट आते ही करीब 39 लाख छात्रों का इंतजार खत्म हो जाएाग। सीबीएसई बोर्ड की तरफ से रिजल्ट की तारीख पर आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा गया है। मीडिया रिपोर्स की मानें तो महीने के आखिरी सप्ताह में किसी भी दिन परीक्षाफल घोषित किया जा सकता है। रिजल्ट देखने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर cbse.gov.in पर जाना होगा, जहां से अपने नंबर की एक शीट भी डाउनलोड कर सकती है।

सीबीएसई बोर्ड से जुड़ी जरूरी बातें

सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए मई का महीना काफी महत्वपूर्ण साबित होने जा रहा है, जिसका रिजल्ट आने की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं फरवरी में आरंभ हुई थीं। सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 13 मार्च तक और सीबीएसई कक्षा 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से 2 अप्रैल तक आयोजित हुई।

इस साल सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2024 में करीब 39 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था। इसके बाद से सभी अपने रिजल्ट का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार कर रहे है जो जल्द ही खत्म होने जा रहा है।

छात्र सीबीएसई रिजल्ट 2024 बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर अपने नंबर आराम से चेक कर सकेंगे। परीक्षा परिणाम चेक करने के लिए छात्रों को रोल नंबर और स्कूल नंबर का इस्तेमाल भी करना होगा, जिससे आपका सब कंफ्यूजन खत्म हो जाएगा।

फटाफट जानें कैसे चेक करें रिजल्ट

छात्र रिजल्ट देखने के लिए पहले बोर्ड की ऑफिशियली वेबसाइट cbse.gov.in और results.gov.in पर जाकर क्लिक करें।

इसके बाद होमेपज पर मुख्य पेज आराम से खुल जाएगा।

फिर सीबीएसई 10वीं के छात्र 10वीं रिजल्ट लिंक और 12वीं के छात्र सीबीएसई 12वीं रिजल्ट लिंक पर क्लिक करने की जरूरत होगी।

इसके बाद विद्यार्थी सीबीएसई रोल नंबर और स्कूल नंबर जैसे लॉगिन विवरण दर्ज करने की जरूरत होगी।

फिर ऐसा करने के साथ ही सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2024 स्क्रीन पर दिख जाएगा।

फिर Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com पर जाना होगा।

इसके बाद अब सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट की जांच आराम से कर सकते हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App