Homeभारतगोबी आलू की सब्जी चटपटा बनाने के लिए इस्तेमाल करें ये मसाला,...

गोबी आलू की सब्जी चटपटा बनाने के लिए इस्तेमाल करें ये मसाला, सब उंगलिया चाटने पर मजबूर हो जायेंगे

नई दिल्ली। सर्दियों के मौसम की सबसे खास बात यह होती है कि इसमें ढेर सारी सब्जी बाजार में आते हैं। आपको सब्जी खरीदने के लिए बहुत से ऑप्शन मिलता है, ऐसे में आप अपने घर पर इन सभी सब्जियों का उपयोग करके नया नया एक्सपेरिमेंट और स्वाद ले सकते हैं ऐसे में आज हम आपको फूलगोभी से बने डिशेस के बारे में बताएंगे।

फूलगोभी का स्वाद जितना लाजवाब होता है उतना ही हमारे स्वास्थ्य और सेहत के लिए भी अच्छा माना गया है। गोभी स्वाद और स्वास्थ्य दोनों लिहाज से बहुत अच्छी मानी गई है। गोभी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है। फूल गोभी से आप बहुत से डिशेस, चाइनीस, इंडियन बना सकते हैं।

फूलगोभी से आप बहुत से व्यंजन बना सकते हैं जैसे कि गोभी पराठा। चिली गोभी, गोभी मंचूरियन, फ्राई गोभी, आलू गोभी, मटर की सब्जी, सिंपल गोभी आलू की सब्जी ऐसे में आप इसके साथ कुछ खास एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं, जिसके बारे में आज हम आपको बताएंगे ।

फूल गोभी की सामग्री
फूल गोभी, आलू, टमाटर, मटर, देसी घी, तेल, हींग, जीरा, हल्दी प्याज लहसुन अदरक धनिया पत्ती, लाल मिर्च पाउडर, हरा धनिया, पाव भाजी मसाला और नमक

कैसे बनाएं फूल गोभी

आपको फूल गोभी बनाने के लिए सभी सब्जियों को धो लें गोभी औ।र आलू को काट कर रखें, प्याज को बारीक काट लें अदरक लहसुन का पेस्ट तैयार करलें। पैन में तेल डालकर गोभी को फ्राई करके निकाले कुकर में तेल डालकर थोड़ा सा मटर मिलाएं और तेल में हींग डालकर जीरा डालें जब चटक जाए तो कटा हुआ प्याज डाल दें, इसके बाद लहसुन का पेस्ट डालकर मध्यम आंच पर पकाने दें, सब्जियों के रंग बदलने लगे तो इसमें तब आप इसमें धनिया पाउडर डालें और अच्छे से मिक्स करें।

थोड़ी देर बाद आपको टमाटर की प्यूरी भी डालनी है, जिसके बाद आप धनिया पाउडर, नमक और लाल मिर्च डालें और सभी को मिक्स करें, जब टमाटर सॉफ्ट हो जाए तो कसूरी मेथी डाले इन सभी मसाले को पकने तक अच्छे से चलाएं जब मसालों से तेल बाहर आने लगे तब आप कढ़ाई में पाव भाजी का मसाला डालें पाव भाजी आपके सब्जी के स्वाद को एकदम अलग बनाएगी और लगेगा कि आप पावभाजी खा रहे हैं, आलू मटर और गोभी डालकर मसाले के साथ ही मिक्स करें पानी डालकर पकने दें, एक सिटी लगाने पर सब्जी पक गई तो हरा धनिया डालते हुए सजा लें फिर आप इसे पराठा पूरी चावल के साथ सर्व कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular