इन चटपटे Street Food खाने से भी हो सकता है वजन कम,यहाँ देखे पूरी जानकरी

By

Daily Story

Street Food: खाना हर किसी को पसंद होता है, लेकिन वजन कम करने के लिए आपको अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों से दूर रहने की जरूरत है। स्ट्रीट फूड का नाम सुनते ही हमारे दिमाग में छोले भटूरे, समोसा और गोलगप्पे ही आते हैं, लेकिन कुछ स्ट्रीट फूड ऐसे भी हैं जिन्हें आप वजन घटाने (weight Loss) के सफर में खा सकते हैं।

वजन कम करना वजन बढ़ाने से ज्यादा कठिन है और इसके लिए प्रयास की आवश्यकता होती है। वजन कम करते समय सबसे महत्वपूर्ण बात स्ट्रीट फूड से बचना है। ज्यादातर लोग स्ट्रीट फूड इतना अधिक खाते हैं कि वे इसे छोड़ने के बारे में सोचते भी नहीं हैं। वजन कम करते समय स्ट्रीट फूड खाना अस्वास्थ्यकर है और इसलिए इसे सख्त वर्जित है। स्ट्रीट फूड का नाम सुनते ही आपके दिमाग में समोसा, छोले भटोरे, टिक्की और गोलगपा आते हैं। हालांकि, कुछ स्ट्रीट फूड ऐसे भी हैं जिन्हें खाकर आप अपना वजन नियंत्रित कर सकते हैं। आइए बात करते हैं इन हेल्दी स्ट्रीट फूड्स के बारे में।

1. ढोकला

गुजरात की मशहूर डिश ढोकला हेल्दी स्ट्रीट फूड की लिस्ट में सबसे ऊपर है। आप इसे आत्मविश्वास के साथ अपनी वजन घटाने की यात्रा में उपयोग कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए चने के आटे का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें फाइबर और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है और इसे अचानक लगने वाली भूख के लिए सबसे अच्छा उपाय माना जाता है। यह किण्वन द्वारा निर्मित होता है और इसलिए इसे पाचक माना जाता है। अगर आप अपनी वजन घटाने की यात्रा में एक स्वस्थ और मसालेदार स्वाद जोड़ना चाहते हैं, तो आप शाम के नाश्ते के रूप में ढोकला खा सकते हैं।

2.कॉर्न चाट

मक्का न केवल स्वादिष्ट है, बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। यह डिश स्ट्रीट फूड के तौर पर काफी लोकप्रिय है. आप घर पर आसानी से कॉर्न चैट कर सकते हैं. यह चाट प्याज, टमाटर, चाट मसाला, नींबू और मक्के के मिश्रण से बनाई जाती है. वजन घटाने के लिए यह आहार बहुत स्वस्थ माना जाता है क्योंकि यह सुनिश्चित करता है कि खाने के बाद आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस हो। इसके अलावा यह पाचन में भी मदद करता है। कॉर्न चाट के अलावा आप स्नैक्स के तौर पर फ्रूट सलाद या फ्रूट चाट भी ले सकते हैं. इसमें कैलोरी कम और फाइबर अधिक होता है। इसके अलावा, फल विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं।

3.स्प्राउट्स या फिर चना चाट

चने की चाट न सिर्फ मसालेदार होती है बल्कि सेहतमंद भी होती है. आप इसमें चुकंदर, प्याज, काला नमक और नींबू मिलाकर इसे स्वास्थ्यवर्धक बना सकते हैं. प्रोटीन के अलावा इसमें फाइबर का अनुपात भी अधिक होता है। इसमें वजन घटाने वाले पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं।

Daily Story के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App