Gas Cylinder: गैस सिलेंडर का झंझट करें खत्म! अपने घर में लगवाए ये शानदार चीज, 15 मिनट में बनेगा खाना

Avatar photo

By

Sanjay

Gas Cylinder Price: पहले लोगों को खाना बनाना होता था तो लकड़ी के चूल्हे पर निर्भर रहते थे। भले ही लोग इसे खाना पसंद करते थे, लेकिन इससे पर्यावरण को नुकसान होता था। लेकिन अब शहरों से लेकर गांवों तक लगभग हर जगह इन लकड़ी के चूल्हों की जगह गैस सिलेंडर वाले चूल्हों ने ले ली है। लेकिन इसमें भी गैस की बढ़ती कीमतें और बार-बार सिलेंडर रिफिल कराने से लोग परेशान नजर आ रहे हैं. लेकिन अगर हम कहें कि अगर आप चाहें तो अब आपको गैस सिलेंडर भरवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी? जी हां, क्योंकि ऐसा सोलर स्टोव की वजह से हो सकता है. तो आइए आपको बताते हैं कि यह कैसे काम करता है और इसकी कीमत क्या है।

जानिए चूल्हे के बारे में

इस सोलर स्टोव की बात करें तो इसे इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन द्वारा लॉन्च किया गया है। यह चूल्हा न तो लकड़ी से जलता है और न ही गैस से, बल्कि इसके लिए सौर ऊर्जा की आवश्यकता होती है। इस चूल्हे का नाम ‘सूर्य नूतन चूल्हा’ है।

यह सोलर स्टोव रिचार्जेबल है और आप इसे केवल घर के अंदर ही इस्तेमाल कर सकते हैं। हाल ही में तेल मंत्री हरदीप सिंह पुरी के दिल्ली स्थित आवास पर इसकी लॉन्चिंग की गई. इतना ही नहीं, इसी चूल्हे पर तीन वक्त खाना भी पकाया और परोसा जाता था.

यह इसी तरह काम करता है

इस चूल्हे में एक केबल लगी होती है, जिस पर एक सोलर प्लेट लगी होती है. आपको सोलर प्लेट को छत पर लगाना होगा और इससे ऊर्जा उत्पन्न होती है जो केबल के माध्यम से चूल्हे तक पहुंचती है।

इतनी हो सकती है कीमत

IOCL सोलर स्टोव का परीक्षण पूरा हो चुका है और अब इसकी व्यावसायिक लॉन्चिंग चल रही है। इस चूल्हे की लाइफ 10 साल बताई जा रही है और इसकी कीमत करीब 18 से 30 हजार रुपये होगी. वहीं 2 से 3 लाख स्टोव बिकने के बाद सरकार इस पर सब्सिडी देगी, जिसके बाद इन स्टोव की कीमत 10 से 12 हजार रुपये तक जा सकती है.

महिलाओं को मिलेगा फ्री सोलर चूल्हा, यहां से करें आवेदन

देश की सबसे बड़ी कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने बुधवार को स्टेशनरी, रिचार्जेबल और इनडोर कुकिंग सोलर स्टोव लॉन्च किया, जिसके जरिए आप हमेशा सौर ऊर्जा का उपयोग करके खाना बना सकते हैं। यह स्टोव आपको सिर्फ एक बार खरीदना होगा और कोई मेंटेनेंस चार्ज भी नहीं देना होगा। निःशुल्क सौर

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App