अगर आप भी प्रेग्नेंट है तो भूलकर भी न खाये ये चीजे, हो सकता है सेहत को नुकसान

By

Daily Story

Pregnancy Unhealthy Food: गर्भावस्था के दौरान प्लास्टिक रैप में लिपटे खाद्य पदार्थ खाने से न केवल आपके स्वास्थ्य को, बल्कि आपके पेट में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य को भी नुकसान हो सकता है।

Pregnancy Unhealthy Food: आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ आहार खाने की सलाह दी जाती है। डॉक्टर भी गर्भावस्था के दौरान मां और उसके अजन्मे बच्चे के लिए पौष्टिक आहार सुनिश्चित करने की सलाह देते हैं। हालाँकि, इस दौरान माँएँ अलग-अलग चीज़ें आज़माती हैं और इस दौरान अपना पसंदीदा खाना खाने की कोशिश करती हैं। गर्भावस्था के दौरान आपको बहुत अधिक भूख लगती है, इसलिए अपनी पसंद का खाना खाना ठीक है, लेकिन आपको इस दौरान अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और फास्ट फूड से बचना चाहिए। आपको विशेष रूप से इस दौरान डिब्बाबंद और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाने से बचना चाहिए।

क्या कहती है स्टडी 
एनवायर्नमेंटल इंटरनेशनल रिसर्च जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि गर्भवती महिलाओं को चीज़बर्गर और डिब्बाबंद बेक किया हुआ सामान खाने के बारे में दो बार सोचना चाहिए। रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ और प्लास्टिक पैकेजिंग में आपूर्ति किए गए खाद्य पदार्थ गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक हो सकते हैं। शोध से पता चला है कि प्लास्टिक में लपेटा और पैक किया गया भोजन प्लास्टिक में मौजूद रासायनिक फ़ेथलेट के संपर्क में आने पर शरीर को नुकसान पहुंचाता है। यहां तक ​​कि भोजन पहुंचाने वाले व्यक्ति द्वारा पहने गए प्लास्टिक के दस्ताने भी भोजन के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं, जिससे मां और अजन्मे बच्चे के लिए स्वास्थ्य जोखिम पैदा हो सकता है। एक बार जब यह रसायन शरीर में पहुंच जाता है, तो यह रक्त कोशिकाओं में प्रवेश कर जाता है और नाल के माध्यम से गर्भ में बच्चे के रक्त में मिल जाता है।
मां के साथ साथ बच्चे को भी नुकसान 
प्लास्टिक में मौजूद यह खतरनाक केमिकल आपके शरीर को बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है। यह न केवल मां के खून में, बल्कि बच्चे के खून में भी घुल जाता है, जिससे ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा होता है, जो गर्भ में विकसित हो रहे भ्रूण के विकास पर बहुत नकारात्मक प्रभाव डालता है। यदि यह भ्रूण के रक्त में प्रवेश कर जाता है, तो यह जन्म के समय कम वजन और समय से पहले जन्म का कारण बन सकता है और बच्चे के मानसिक विकास को प्रभावित कर सकता है। इससे ऑटिज्म और एडीएचडी जैसे मानसिक विकारों का खतरा हो सकता है। हम यह नोट करना चाहेंगे कि गर्भवती महिलाओं के लिए अत्यधिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के जोखिमों का दस्तावेजीकरण करने वाला यह पहला अध्ययन है और ये जोखिम फ़ेथलेट रसायनों के संपर्क से संबंधित हैं।
Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.
Daily Story के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App