Instant PAN Card: मिनटों में बन जाएगा पैन कार्ड, कहीं भी जाने का झंझट होगा खत्म, जानें प्रोसेस

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली How To Apply For Instant PAN Card: पैन कार्ड देश में हर एक टैक्स चुकाने वाले शख्स के लिए जारी किया जाता है। पैन कार्ड मं 10 अंकों वाला एक यूनिक नंबर होता है। इसका इस्तेमाल इनकम टैक्स फाइल करने के लिए किया जाता है।

पैन कार्ड में हर एक टैक्सपेयर्स के द्वारा किए जाने वाले ट्रांजैक्शन को ट्रैक किया जाता है। यानि कि कोई शख्स अपने बैंक खाता या फिर कोई भी फाइनेंशियल लेन-देन कर सकता है। ये सब कुछ पैन कार्ड के द्वारा ट्रैक किया जा सकता है।

आमतौर पर देखा जाता है कि फिजिकल पैन कार्ड पाने में काफी वक्त लग जाता है। पोस्टेज और मैनुअल हैंडलिंग के समय थोड़ा समय लगता है। बहराल आसान सुविधा और कम समय के लिए ई-पैन जेनरेट करने की सुविधा मिलती है। ऐसे में हम आपकों बताएंगे कि कैसे आप इंंस्टेंट पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

What Is e-PAN Facility?

ई-पैन कार्ड या फिर इंस्टेंट पैन को उन आवेदकों को जारी किया जाता है। जिनके पास एक वैलिड आधार नंबर होता है। ई-पैन को सभी यूजर्स को पीडीएफ फॉर्मेंट में जारी किया जाता है औऱ ये पूरी तरह से फ्री होता है।

जानकारी के लिए  बता दें ई-पैन एक डिजिटली साइन किया हुआ पैन कार्ड हैं जिसे आधार ईकेवाईसी पर आधारित ईलेक्ट्रॉनिक फॉर्मेंट में जरी किया जाता है।

जाहिर सी बात हैं कि इस सुविधा का लाभ सभी टैक्स पेयर्स उठा सकते हैं। यदि किसी के पास फिजिकल पैन कार्ड नहीं है लेकिन आधार है तो वे-ई-पैन प्राप्त कर सकते हैं। इस सुविधा के साथ में यूजर्स बिना कोई पैसे दिए आधार और आधार के साथ में लिंक मोबाइल नंबर की सहायता से इलेक्ट्रॉनिक फॉरमैट में डिजिटल साइन वाला पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा आप आधार ई-केवाईसी के अनुसार, पैन कार्ड की डिटेल्स अपडेट कर सकते हैं। आप चाहें तो ई-फाइलिंग पोर्टल पर लॉगइन करने से पहले या फिर बाद में ई-पैन रिक्वेस्ट या ईपैन डाउनलोड कर सकते हैं।

What Are The Benefits of e-PAN?

ई-पैन काफी आसान और पेपरलेस प्रोसेस है। इसके लिए सिर्फ आधार और उसमें लिंक मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है। जानकारी के लिए बता दें ई-पैन को हर प्रकार के काम के लिए इसको स्वीकार किया जाता है यानि कि सभी प्रकार से वैलिड है।

How to get e-PAN Instantly

आप सबसे पहले इनकम टैक्स की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। इसके बाद ई-फिलिंग पोर्टल होमपेज पर क्लिक करें और फिर इंस्टेंट ई-पैन पर क्लिक करें। अब ईपैन पेज पर गेट नाऊ ई-पैन पर क्लिक करें।

यहां पर आपको एक नया ईपैन पेज मिलेगा, जहां पर आपको 12 अंकों वाला आधार नंबर डालना होगा। इसके बाद कंफर्म चेकबॉक्स को सिलेक्ट करना है और कंटीन्यू पर क्लिक करना है।

इसके बाद एक ओटीपी वैलिडेशन पेज ओपन होगा, इसके बाद एग्री वाले ऑप्शन पर मार्क करना है और कंटीन्यू पर क्लिक कर ओटीपी वैलिडेशन पेज पर अपने आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर मिले 6 अंको वाला ओटीपी एंटर करना होगा। इसके बाद UIDAI के आधारित डिटेल को वैलिडेट करने के लिए चेकबॉक्स सिलेंक्ट करें और फिर कंटीन्यू पर क्लिक करें।

अब आधार डिटेल पर क्लिक करें और आई एक  एक्सेंप्ट चेकबॉक्स पर टिक मार्क करें और फिर कंटीन्यू पर क्लिक करें सबमिट करने के बाद आपके सामने एक्नोलेजमेंट नंबर के साथ में एक मैसेज डिस्प्ले हो जाएगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App