Normal Pregnancy: नार्मल डिलीवरी के बाद अपने इंटिमेट एरिया को कैसे रखे सूखा? जिससे न बढ़े इन्फेक्शन का खतरा

By

Daily Story

Normal Pregnancy: नॉर्मल डिलीवरी के बाद महिलाओं के लिए अपने प्राइवेट पार्ट को सूखा और साफ रखना बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं क्यों और इसका ख्याल कैसे रखें..

Normal Pregnancy: नॉर्मल डिलीवरी के बाद, एक महिला का इंटीमेट एरिया काफी क्षतिग्रस्त हो जाता है। दर्द और सूजन होगी और चीरे को टांके लगाने की आवश्यकता होगी। ये सभी स्थितियाँ प्रसव के दौरान दबाव और तनाव का परिणाम हैं। इस दौरान उचित देखभाल और सफाई बहुत महत्वपूर्ण है। इंटीमेट एरिया को साफ और सूखा रखने से संक्रमण का खतरा कम हो जाता है और त्वचा को तेजी से ठीक होने में मदद मिलती है। इसके अलावा, हल्के और मुलायम कपड़े पहनने और दैनिक स्वच्छता का पालन करने से तेजी से ठीक होने में मदद मिलेगी।

सामान्य जन्म के बाद, महिलाओं को अक्सर अपने इंटीमेट एरिया में टांके लगाने की आवश्यकता हो सकती है, खासकर अगर चोट या कट हो। ऐसे में टांकों को सुखाना और उनकी ठीक से देखभाल करना बहुत जरूरी है। टांके जल्दी और सही ढंग से ठीक होने के लिए, उन्हें संक्रमण से बचाना आवश्यक है और यह तभी संभव है जब वे पूरी तरह सूखे रहें।

इंटीमेट एरिया को साफ और सूखा कैसे रखें 

  • रोजाना सफाई : अपने इंटीमेट एरिया को प्रतिदिन हल्के गर्म पानी से धोएं। यदि आप साबुन का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह हल्का और गंधहीन हो।
  • पीएच बैलेंस्ड क्लींजर का इस्तेमाल: इंटीमेट एरिया के लिए विशेष रूप से तैयार पीएच-संतुलित क्लींजर का उपयोग करें, जो त्वचा की प्राकृतिक अम्लता को बनाए रखता है और संक्रमण के खतरे को कम करता है।
  • सूती अंडरगारमेंट्स पहनें: सूती अंडरगारमेंट्स हवा को अच्छी तरह से पास करते हैं और नमी को सोख लेते हैं, जिससे इंटीमेट एरिया सूखा रहता है.
  • गीलापन से बचें: नहाने या शौचालय जाने के बाद अपने इंटीमेट एरिया को सुखा लें। रगड़ें नहीं क्योंकि इससे त्वचा में जलन हो सकती है।
  • सैनिटरी प्रोडक्ट्स का सही उपयोग:  सैनिटरी पैड्स या टैम्पोन्स को हर 4-6 घंटे में बदलें, ताकि अत्यधिक नमी और बैक्टीरियल ग्रोथ से बचा जा सके.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Daily Story के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App