Lifestyle: आटा गूंथते समय मिला लें ये एक चीज, रोटी बनेगी बेहद मुलायम और सॉफ्ट

Avatar photo

By

Sanjay

Lifestyle: आटा गूंथते समय मिला लें ये एक चीज, रोटी बनेगी बेहद मुलायम और सॉफ्ट

माँ के हाथ की रोटी का जादू”…यह कहावत आपने अक्सर लोगों के मुँह से सुनी होगी। घर से बाहर रहने वाले लोग अपनी माँ के हाथ की रोटी खाने के लिए तरसते हैं, खासकर रोटी। हो सकता है – माँ का प्यार और उसका रोटी बनाने का तरीका।

आपने भी देखा होगा कि आपके हाथ की बनी रोटी आपकी मां के हाथ की बनी रोटी से कितनी अलग होती है. इनकी रोटियाँ मुलायम होती हैं और बनाते समय हमेशा ऊपर उठती हैं। अगर आप उस रोटी को 4-5 घंटे के लिए भी रख देंगे तो भी वह नरम ही रहेगी. साथ ही आपके द्वारा बनाई गई रोटी कभी फूलती नहीं है. 10 मिनट में ही यह कई जगह से फट जाता है और सख्त हो जाता है. बाहर रहने वाले लोगों के लिए अच्छी रोटी बनाना एक बड़ी चुनौती है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी यह समस्या सिर्फ छोटी-छोटी तरकीबों और रोटी के आटे को अच्छे से गूंथने से ही हल हो सकती है। इससे पहले हमने आपको कई ऐसी तरकीबें बताईं जिनसे आप नरम रोटी बना सकते हैं। आज एक बार फिर हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप रोटी में दही डालकर मुलायम बना सकते हैं. रोटी के आटे में दही मिलाने से इसकी नरमता बढ़ जाती है. आइए जानें दही से मुलायम और फूली हुई चपाती बनाने का राज.

दही प्रोबायोटिक्स और कैल्शियम से भरपूर एक डेयरी उत्पाद है। इसकी अम्लीय प्रकृति आटे को नरम करने और ग्लूटेन को अधिक विकसित करने में मदद करती है। इसके परिणामस्वरूप नरम और फूली हुई चपाती बनती है। इसके अतिरिक्त, दही में मौजूद एंजाइम किण्वन की प्रक्रिया में सहायता करते हैं, जो आटे की बेहतर लोच और बनावट में योगदान देता है। इसलिए अगर आप आटा गूंथते समय सादा दही डालेंगे तो रोटी नरम बनेगी.

फूली हुई ब्रेड बनाने के लिए सामग्री-

1.5 कप गेहूं का आटा

2 बड़े चम्मच सादा दही

आवश्यकतानुसार पानी

नमक स्वादानुसार

फूली हुई रोटी बनाने की विधि-

रोटी बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है, लेकिन इस लेख की मदद से हम आपको बताएंगे कि स्टेप बाई स्टेप प्रक्रिया क्या होनी चाहिए, ताकि रोटी अच्छी और फूली हुई बने।

सामग्री को सही ढंग से मापें-

माँ अक्सर अनुमान लगाती हैं क्योंकि उन्हें खाना पकाने का लंबा अनुभव है। अगर आप पहली बार रोटी बनाने जा रहे हैं तो सामग्री का सही माप लेना जरूरी है। रोटी कम या ज्यादा सामग्री से नहीं बनायी जा सकती.

1.5 कप आटे में कम से कम 2 बड़े चम्मच दही मिलाएं. इससे आपकी पानी की जरूरत भी कम हो जाएगी. ध्यान रखें कि आटा ज्यादा गीला न हो.

ठंडा दही न डालें

आटा और दही मिलाएं और एक चुटकी नमक डालें. इससे रोटी का स्वाद बढ़ जायेगा. दही डालते समय इस बात का ध्यान रखें कि दही कमरे के तापमान पर हो. ठंडा दही डालने से आटा ठीक से नहीं गूथ पाता.

नरम आटा गूथ लीजिये

आटा और दही का मिश्रण गूंथते समय धीरे-धीरे पानी डालें. इसे मुलायम और लचीला बनाना होगा. आटा बहुत चिपचिपा या बहुत सूखा नहीं होना चाहिए. यदि यह चिपचिपा है, तो थोड़ा और आटा डालें। यदि यह बहुत अधिक सूखा है, तो थोड़ा पानी छिड़कें।

आटे को ढक दीजिये

यह सबसे महत्वपूर्ण कार्य है. आटे में आप कुछ भी डाल सकते हैं, लेकिन अगर आप इसे 10-15 मिनट तक ढककर नहीं रखेंगे तो रोटी अच्छी नहीं बनेगी. – आटे को गीले कपड़े से ढककर रखें. यह आराम का समय ग्लूटेन को विकसित होने में मदद करता है। इससे आटा बेलना आसान हो जाता है और चपाती नरम हो जाती है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App