Kids Eyesight: बच्चे का चश्मा हटाने के लिए करें उपाय, जल्दी पढ़ें!

By

Health Desk

Kids Eyesight: बच्चों की आंखों के स्वास्थ्य के लिए, उनके आहार में विटामिन ए, सी, और जिंक को शामिल करना महत्वपूर्ण है। गाजर, स्पिनच, आंगूर, और अंडे इन खाद्य पदार्थों का उत्तेजक सेवन कर सकते हैं जो बच्चों की आंखों की सेहत को बढ़ा सकते हैं। साथ ही, उन्हें बारिशी और फ्रूट्स भी पिलाना चाहिए, जो विटामिन सी से भरपूर होते हैं।

  • गाजर: गाजर बच्चों की आंखों के लिए एक बहुत ही स्वास्थ्यकर आहार है। इसमें बेटा-कैरोटीन होता है जो रेटिना को सुरक्षित रखकर दृष्टि को सुधारने में मदद करता है।
  • बादाम: बादाम में विटामिन ई और अन्य खनिज होते हैं जो आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। बच्चों को रोजाना कुछ बादाम खिलाएं।
  • अंडे: अंडे में लुटीन और जीक्सांथिन होते हैं, जो आंखों की सुरक्षा करने में मदद कर सकते हैं। रोजाना एक अंडा बच्चों की डाइट में शामिल करें।
  • पपीता: पपीता बच्चों की आंखों के लिए एक स्वास्थ्यकर फल है जिसमें विटामिन ए, सी, और बी-कॉम्प्लेक्स होता है। इससे बच्चों की रेटिना को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।
  • हरी पत्तेदार सब्जियां: बच्चों को हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने के लिए प्रेरित करें, जैसे कि बथुआ, पालक, और मेथी। इनमें विटामिन ए और कैरोटीन होता है, जो आँखों की सेहत के लिए फायदेमंद है।
  • विटामिन सी युक्त फल: आम, नींबू, और स्ट्रॉबेरी जैसे विटामिन सी युक्त फल आंखों की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह बच्चों की आई साइट को बढ़ावा देता है।
  • विटामिन ए युक्त खाद्य: बच्चों को अंडे, बादाम, और सूजी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करवाएं, जो विटामिन ए से भरपूर हैं और आंखों की रोशनी को बनाए रखने में मदद करते हैं।
  • धूप में समय बिताएं: बच्चों को धूप में खेलने के लिए प्रेरित करें, क्योंकि सूर्य की किरणें आंखों के लिए फायदेमंद होती हैं।
  • नींद का पूरा मात्रा में सोना: सही और पूरी नींद आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए बच्चों को पर्याप्त समय तक सोने की आदत डालने में मदद करेगा।

विशेषज्ञ सुझाव

बच्चों की आंखों की देखभाल में इसके अलावा भी कुछ विशेषज्ञ सुझाव हैं:

  1. आँखों का सही बैठाव: ध्यान दें कि बच्चे किताबें पढ़ते या टीवी देखते समय अच्छे से बैठे हों और उनकी आंखें सही तरह से लाइन में हों।
  2. बाहर खेलना: बच्चों को बाहर खेलने के लिए प्रेरित करें, क्योंकि यह उनकी आंखों को सूर्य के प्रकाश में रहने का अवसर देता है।
  3. नियमित आंख संवारण: बच्चों की आंखों की जांच को नियमित रूप से करवाएं और किसी भी संदेहास्पद स्थिति में तुरंत चिकित्सक से मिलें।
  4. इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस से परहेज: बच्चों को लॉन्ग हौर्स इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस का इस्तेमाल करने से बचाएं और उन्हें नियमित आराम दें।
  5. बच्चों की स्क्रीन टाइम का प्रबंधन: बच्चों की स्क्रीन टाइम को सीमित रखें ताकि उनकी आंखों पर अत्यधिक दबाव न बने।
  6. आँखों की व्यायाम: बच्चों को आँखों की व्यायाम के लिए नियमित रूप से बहरी चीजों को देखने के लिए प्रेरित करें।

इन सुझावों के साथ-साथ सही आहार से बच्चों की आंखों की रोशनी को बढ़ावा देना महत्वपूर्ण है।

Health Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App