क्या आपके भी बच्चे के कम उम्र में चश्मा लग गया है? तो उनकी डाइट में शामिल करे ये सब्जिया

By

Daily Story

How to Improve Eyesight: अगर आपके घर में भी छोटे बच्चे हैं और उन्हें कम उम्र से ही चश्मा लगने लगा है या आपको ऐसा होने का डर है तो यह लेख सिर्फ आपके लिए है। कम उम्र में चश्मा पहनने से आगे चलकर कई समस्याएं पैदा होती हैं। ऐसे में आपको कुछ ऐसे उत्पादों के बारे में पता होना चाहिए जो बच्चों की दृष्टि को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

How to Improve Eyesight: आज की जिंदगी इतनी डिजिटल हो गई है कि छोटे-छोटे बच्चों की आंखों पर आपको मोटा-मोटा चश्मा देखने को मिलता है। इस वजह से उन्हें कम उम्र से ही सिरदर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। सेल फोन के बिना स्कूल, पाठ और शिक्षा असंभव लगती है। ऐसे में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में कारगर हैं। तो, इनमें से कुछ चीजों से खुद को परिचित करें और उन्हें आज ही अपने बच्चों के आहार में शामिल करें।

गाजर

आंखों की सेहत के लिए भी गाजर खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है. यह विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट का भंडार है। इसके अलावा यह बच्चों के मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। ऐसे में इन्हें किसी न किसी रूप में अपनी डाइट में शामिल करें।

शकरकंद

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए शकरकंद भी बहुत कारगर है। यह काम शरीर में विटामिन ए और विटामिन सी की कमी को पूरा करता है और चश्मे की संभावना को कम करता है। तो अपने बच्चों को भी खिलाएं.

हरी पत्तेदर सब्जियां

लाल शिमला मिर्च को भी किसी न किसी रूप में बच्चों के आहार में शामिल किया जाना चाहिए। इसे सब्जी के रूप में भी खाया जा सकता है या सलाद में भी डाला जा सकता है। यह विटामिन सी का अच्छा स्रोत है, जो दृष्टि में सुधार करता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Daily Story के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App